Advertisment

Weather: मुंबई में आज हो सकती है भारी बारिश, इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी

मुंबई में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 21-22 जून तक कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होगी.

author-image
Ritu Sharma
New Update
mumbai weather

मुंबई मानसून 2024( Photo Credit : News Nation )

Mumbai Weather Update Today: मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. शहर में सुबह से ही रिमझिम बारिश हो रही है और कुछ स्थानों पर बादल छाए हुए हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई, पालघर, ठाणे, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और विदर्भ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून, जो मुंबई पहुंचने के बाद धीमा पड़ गया था, अब गति पकड़ रहा है. उम्मीद है कि 21-22 जून तक यह और आगे बढ़ेगा. मानसून की यह प्रगति उत्तर भारत के लिए बहुत जरूरी राहत लेकर आएगी, जो भीषण गर्मी का सामना कर रहा है. मुंबई पहुंचने के बाद मानसून की गतिविधि कमजोर हो गई थी, लेकिन अब यह धीरे-धीरे मध्यम हो रही है और जल्द ही मजबूत होने की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  बिहार में आज होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

तटीय महाराष्ट्र में अच्छी बारिश की संभावना

आपको बता दें कि तटीय महाराष्ट्र में मानसून के मजबूत होने से अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के प्रमुख सुनील कांबले ने बताया कि मराठवाड़ा सहित मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होगी. मुंबई के कई हिस्सों में बुधवार सुबह बारिश हुई, लेकिन यह अभी भीषण गर्मी से राहत देने के लिए पर्याप्त नहीं थी.

मानसून की धीमी शुरुआत

इस साल मानसून अपने सामान्य समय से दो दिन पहले 9 जून को मुंबई पहुंचा था, लेकिन इसके बाद इसमें बहुत कम प्रगति हुई है. उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ हिस्सों में अब तक मानसून नहीं पहुंच पाया है. 1 जून को मानसून की अवधि की शुरुआत के बाद से भारत में 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है और 12 से 18 जून के बीच बारिश लाने वाली प्रणाली में कोई खास प्रगति नहीं हुई है. आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि जून में सामान्य से कम बारिश होगी.

कृषि पर प्रभाव

वहीं जून और जुलाई को कृषि के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानसून महीने माना जाता है क्योंकि खरीफ फसल की अधिकांश बुवाई इसी अवधि के दौरान होती है. मानसून की धीमी प्रगति और कम बारिश के कारण किसानों को चिंता हो रही है. हालांकि, आईएमडी का अनुमान है कि आने वाले दिनों में बारिश की मात्रा में सुधार होगा, जिससे कृषि कार्यों में गति आ सकती है.

मुंबई में बारिश का हाल

मुंबई के विभिन्न इलाकों में बुधवार सुबह से ही बारिश हो रही है. हालांकि, यह बारिश भीषण गर्मी से राहत देने के लिए पर्याप्त नहीं थी, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बारिश की मात्रा में वृद्धि होगी. आईएमडी ने मुंबई और उसके उपनगरों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

Advertisment

मौसम विभाग का अलर्ट

येलो अलर्ट जारी करते हुए आईएमडी ने मुंबई, पालघर, ठाणे, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग और विदर्भ के निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है. इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है, जिससे जलभराव और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. नागरिक प्रशासन और आपातकालीन सेवाओं को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके.

HIGHLIGHTS

  • मुंबई में आज हो सकती है भारी बारिश
  • इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी
  • जल्द जानें अपने जिले का हाल 

Source : News Nation Bureau

imd Mumbai Rain Alert Big Breaking News Mumbai Rain Today weather update today weather update today live Mumbai Rain hindi news Weather Update News mumbai rain news noida weather update today imd rain mumbai rain updates
Advertisment
Advertisment