Advertisment

महाराष्ट्र के इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों में बारिश धीरे-धीरे कम हो रही है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार शुक्रवार को कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Weather Yellow alert

Weather Yellow alert

Maharashtra Weather Update: महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश की तीव्रता में कमी आई है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में अब भी भारी बारिश जारी है. इसके कारण राज्य के कई नदी-नाले उफान पर हैं और बांधों में पानी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने आज शुक्रवार, 9 अगस्त को कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. विशेषकर कोंकण, पश्चिमी महाराष्ट्र और विदर्भ के कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisment

येलो अलर्ट वाले जिले

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इनमें कोंकण क्षेत्र में रायगढ़, पश्चिमी महाराष्ट्र में पुणे और विदर्भ क्षेत्र में यवतमाल, वर्धा और अमरावती जिले शामिल हैं. प्रशासन ने इन जिलों के निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है और अनावश्यक बाहर न निकलने की अपील की है. हालांकि, पुणे शहरी क्षेत्र में पिछले दो दिनों से बारिश की तीव्रता में कमी आई है, लेकिन इससे पहले हुई भारी बारिश ने क्षेत्र के जल संकट को काफी हद तक हल कर दिया है.

यह भी पढ़ें : बिहार के इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें अपने जिले का हाल

पुणे के बांधों में जल स्तर

वहीं पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवड़ क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करने वाले पावना बांध में अब तक 7.97 टीएमसी (93.64 प्रतिशत) पानी जमा हो चुका है. इसके साथ ही पुणे जिले के अन्य प्रमुख बांध जैसे कि कलमोडी, आंध्रा, भाटघर और उजानी बांध 100 प्रतिशत भर चुके हैं और इनमें से पानी का छोड़ा जा रहा है. जल संसाधन विभाग ने जानकारी दी है कि पेडगांव, डिम्बे, चसाकामन, भामा असखेड, वाडिवले, कसारसाई, गुंजवानी, नीरा देवघर और वीर बांध भी अपनी पूरी क्षमता तक भर गए हैं, जिससे क्षेत्र में जल आपूर्ति सुचारू रूप से हो सकेगी.

मुंबई के बांधों का हाल

साथ ही आपको बता दें कि मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाले चार प्रमुख बांधों में भी पानी का स्तर काफी बढ़ गया है. इनमें तानसा, मोदकसागर, भातसा और वैत्रणा बांध शामिल हैं, जो हालिया भारी बारिश के कारण ओवरफ्लो हो चुके हैं. इन बांधों के लबालब होने से अब मुंबईवासियों की पानी की समस्या समाप्त हो गई है और शहर में अगले एक साल तक पानी की कमी नहीं होगी.

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कुछ दिनों में बारिश की तीव्रता में और कमी आने की संभावना है, लेकिन जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, वहां के नागरिकों को सतर्क रहना होगा. बारिश के इस बदलते मिजाज से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में जल आपूर्ति में सुधार देखा जा रहा है, जिससे आम जनजीवन में राहत मिलेगी.

IMD Alerts IMD Alert For Rain imd maharashtra weather IMD Alert In Bihar Maharashtra weather today MAHARASHTRA NEWS Maharashtra Weather News Maharashtra Weather Updates Maharashtra weather update weather update today live hindi news IMD Alert rainfall weather update today Maharashtra News Update MP Weather Update Today Maharashtra News today
Advertisment
Advertisment