Advertisment

छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला नाकाम, नारायणपुर में जब्त किए गए तीन आईईडी

IED Seized in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर इलाके में उस वक्त एक बड़ा नक्सली हमला नाकाम हो गया. जब सुरक्षा बलों ने कच्चे रास्ते में मिट्टी के नीचे तीन आईईडी दबे हुए मिले. जिसे निष्क्रिय कर दिया गया.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Chhattisgarh IED

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला नाकाम (File Photo)

Advertisment

IED Seized in Chhattisgarh: नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने एक बार फिर से बड़े नक्सली हमले को नाकाम कर  दिया. बताया जा रहा है कि नारायणपुर जिले में लगाई गई तीन आईईडी को सुरक्षा बलों ने बरामद किया गया. बताया जा रहा है कि इन इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को कच्चे रास्ते में मिट्टी के अंदर लगाया गया था.  एक अधिकारी ने इस बारे में मंगलवार को जानकारी दी.

Advertisment

5 किलोग्राम था तीन आईईडी का वजन

अधिकारी ने बताया कि सोमवार को कस्तूरमेटा-मोहंदी गांवों की सड़क पर होकपाड गांव के पास 5 किलोग्राम वजनी आईईडी का पता चला. इस आईईडी का पता उस वक्त चला जब जिला बल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 53वीं बटालियन की एक संयुक्त टीम गश्त ड्यूटी पर थी. पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रेशर कुकर में पैक किए गए विस्फोटकों को नक्सलियों ने सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए मिट्टी के नीचे छिपा रखा था. जिससे एक बड़ा नक्सली हमला टल गया.

ये भी पढ़ें: Govinda को लगी गोली, आनन-फानन में अस्पताल में कराए गए भर्ती

Advertisment

निष्क्रिय की गई आईईडी

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, कच्चे रास्ते से आईईडी की बरामदगी के बाद उसे बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय कर दिया. बता दें कि नारायणपुर समेत सात जिलों वाले बस्तर संभाग में नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान नक्सली अक्सर सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए इस तरह के विस्फोटक लगा देते हैं. जिसकी चपेट में आकर कई बार सुरक्षा बलों को भारी नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ें: 'मंदिर हो या मस्जिद, लोगों की जिंदगी में बाधा नहीं बन सकती कोई भी धार्मिक इमारत', बुलडोजर एक्शन पर SC में सुनवाई

Advertisment

दो दिन पहले बीजापुर में किया था IED ब्लास्ट

बता दें कि छत्तीसगढ़ में नक्सली अक्सर आईईडी लगाकर हमलों को अंजाम देते रहते हैं. दो दिन पहले ही यानी रविवार को नक्सलियों ने बीजापुर में एक हमले को अंजाम दिया था. यहां नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी विस्फोट में पांच सुरक्षा कर्मी घायल हो गए थे. तब बताया गया था कि यह घटना तारेम पुलिस थाना क्षेत्र में तब हुई जब सुरक्षाकर्मियों का एक दल इलाके में चिन्नेगेलुर सीआरपीएफ शिविर से विस्फोटकों को हटाने के लिए जा रहा था.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price: त्योहारों से पहले लगा महंगाई का झटका, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हुआ इजाफा, ये हैं नए दाम

Advertisment

जैसे ही सुरक्षा बलों को आईईडी का पता चला उन्होंने उसे नष्ट करने का अभियान शुरू किया. इस दौरान दौरान सुरक्षाकर्मियों ने विस्फोटक से जुड़ा एक तार देखा. अधिकारी ने बताया कि जब वे तार से जुड़े बम की तलाश कर रहे थे तभी उसमें विस्फोट हो गया, जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए.

chhattisgarh-news Chhattisgarh news in hindi Naxal Attack IED Blast chhattisgarh attack chhattisgarh news today Bijapur Naxal Attack
Advertisment
Advertisment