Advertisment

Manipur Violence: मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, शनिवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल

Manipur Violence: मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा की चिंगारी सुलगने लगी है. इस बीच राज्य सरकार ने शनिवार को सूबे के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. बता दें कि हाल ही में मणिपुर में ड्रोन से हमला किया गया था. जिसने तमाम चिंताएं पैदा कर दी हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
School Closed in Manipur

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में ड्रोन हमलों के चलते एक बार फिर से डर का माहौल है. इस बीच सरकार ने शनिवार को राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. बता दें कि मणिपुर में दो बड़े जातीय समूहों- मैतेई और कुकी के बीच पिछले साल हिंसा शुरू हुई थी. जिसमें अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले कुछ महीनों से इस हिंसा में थोड़ी सी नरमी आई थी लेकिन पिछले दिनों हुए ड्रोन हमले के बाद एक बार फिर से हिंसा की चिंगारी सुलगने लगी.

Advertisment

शिक्षा निदेशालय ने जारी किया आदेश

बढ़ती हिंसा और अशांति के बीच मणिपुर सरकार ने शुक्रवार को राज्य भर के सभी स्कूलों को 7 सितंबर को बंद करने का आदेश दिया. शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश जारी कर कहा कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सरकारी, निजी और केंद्रीय स्कूल बंद रहेंगे. आदेश में कहा गया कि, "राज्य में अशांति और मौजूदा स्थिति को देखते हुए और छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, राज्य के सभी सरकारी स्कूल, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी और केंद्रीय स्कूल 7 सितंबर, 2024 को बंद रहेंगे."

ये भी पढ़ें: Haryana Election: विनेश फोगाट को कांग्रेस ने इस सीट से दिया टिकट, बजरंग पूनिया नहीं लड़ेंगे चुनाव!

शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में आगे कहा कि, "शिक्षा-स्कूल विभाग, मणिपुर के तहत सभी क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी संबंधितों को सूचित करें और तदनुसार आवश्यक कार्रवाई करें."

संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने किया था हमला

बता दें कि सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का निर्णय तब लिया है जब राज्य में हाल ही में ड्रोन और बंदूक हमले हुए हैं. जिससे राज्य में फिर से तनाव पैदा हो गया है. ड्रोन हमलों में एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हुए थे. बता दें कि बिष्णुपुर और इंफाल पश्चिम जिलों में पिछले दिनों ड्रोन हमला हुआ था. ये हमला संदिग्ध उग्रवादियों ने बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में किया था. जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई और 13 साल की एक युवती समेत पांच लोग घायल हुए थे.

ये भी पढ़ें: फिर लॉकडाउन! घर में इतने दिन का स्टोर कर लें राशन, आ गई बड़ी चेतावनी

ये हमला पूर्व मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग के आवास के परिसर पर किया गया था. जहां पीड़ित धार्मिक अनुष्ठानों की तैयारी कर रहे थे. यह घटना ऐतिहासिक आईएनए मुख्यालय से महज दो किलोमीटर की दूरी पर हुई. इससे पहले दिन में, आतंकवादियों ने ट्रोंग्लाओबी में एक और हमला किया, जिसमें स्थानीय संरचनाओं को नुकसान पहुंचा, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ. चूड़ाचांदपुर जिले में ऊंचे स्थानों से दागे गए रॉकेटों ने बिष्णुपुर में आवासीय इलाकों को निशाना बनाया, जिससे आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें: महिलाओं को 18 हजार रुपये सालाना से लेकर, 5 लाख नौकरियों तक, जानें BJP के संकल्प पत्र की 25 बड़ी घोषणाएं

Manipur violence Manipur News Manipur violence news manipur violence Latest News Northeast
Advertisment