Advertisment

Manipur Violence: मणिपुर को दहलाने की कोशिश नाकाम, बिष्णुपुर में ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद

Manipur Violence: मणिपुर में कुकी और मैतई समुदाय के बीच शुरू हुई हिंसा अभी भी पूरी तरह से शांत नहीं हुई है. पिछले कुछ दिनों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर कई बार हमले हुए हैं. इस बीच पुलिस ने भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार जब्त किए हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Grenades

मणिपुर में भारी मात्रा में हथियार बरामद (File Photo)

Advertisment

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में पिछले डेढ़ साल से हिंसा जारी है. इस बीच राज्य को एक बार फिर से दहलाने की कोशिश की गई. हालांकि उपद्रवी इसमें कामयाब नहीं हो पाए और उनके गोला बारूद और हथियार पुलिस ने जब्त कर लिए. वरना मणिपुर में फिर कोई बड़ा बवाल हो सकता था. दरअसल, मंगलवार को मणिपुर ने बताया कि राज्य के बिष्णुपुर जिले में एक सेल्फ-लोडिंग राइफल और कई ग्रेनेड और आरपीजी गोले जब्त किए गए हैं.

Advertisment

तलाशी अभियान के दौरान मिले हथियार और गोला बारूद

पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बिष्णुपिर जिले की माचिन मानो पहाड़ियों में तलाशी और क्षेत्र वर्चस्व अभ्यास के दौरान पुलिस ने सोमवार को ग्रेनेड और अन्य विस्फोटक जब्त किए है. बयान में कहा गया कि जब्त किए गए हथियारों में मैगजीन के साथ एक एसएलआर, दो रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) गोले, दो आरपीजी शेल चार्जर, तीन एचई-36 हैंड ग्रेनेड और एक चीनी हैंड ग्रेनेड शामिल है.

ये भी पढ़ें: UP: आरपीएफ कांस्टेबलों की हत्या का आरोपी जाहिद एनकाउंटर में ढेर, पुलिस ने एक लाख रुपये का रखा था इनाम

Advertisment

तीन दिन पहले मणिपुर में घुसे थे 900 उग्रवादी

बता दें कि तीन दिन पहले ही मणिपुर में म्यांमार की ओर से करीब 900 कुकी उग्रवादियों ने घुसपैठ की थी. इसके  बाद राज्य के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने 20 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में जानकारी दी थी. तब उन्होंने कहा था कि पिछले तीन-चार दिनों से उग्रवादियों की आवाजाही की खबरें मिल रही हैं. उन्होंने बताया था कि खुफिया एजेंसियों से पता चला कि घुसपैठी उग्रवादी ड्रोन बम, प्रोजेक्टाइल, मिसाइल और गोरिल्ला युद्ध में ट्रेंड हैं. जो 30-30 लोगों के ग्रुप में मौजूद है और सभी ग्रुप अलग-अलग इलाकों में छिपे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: अरे ये क्या! पायलट ने अचानक 171 यात्रियों से भरे प्लेन की पाकिस्तान में करा दी लैंडिंग, मचा हड़कंप

Advertisment

'28 सितंबर के आसपास हो सकते हैं हमले'

राज्य के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया था कि ये कुकी उग्रवादी 28 सितंबर के आसपास मैतेई गांवों पर हमलों को अंजाम दे सकते हैं. बता दें कि इन हमले की आशंका के बीच चुराचांदपुर, तेंगनौपाल, उखरुल, कामजोंग और फेरजॉल समेत कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर को दहलाने की कोशिश नाकाम, बिष्णुपुर में ग्रेनेड समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद

Advertisment

3 मई 2023 को शुरू हुई थी हिंसा

गौरतलब है कि राज्य में पिछले साल 3 मई (2023) को कुकी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर हिंसा शुरू हुई थी. जो अभी तक जारी है. सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो मणिपुर हिंसा में अब तक 237 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1500 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. इसके साथ ही 60 हजार से ज्यादा लोग अपने घरों से पलायन कर गए हैं.

North East Manipur violence Kuki Vs Meitei violence in Manipur kuki community
Advertisment
Advertisment