Advertisment

Manipur Violence: मणिपुर में फिर सुलगी हिंसा की आग, उग्रवादियों ने ड्रोन से किया हमला, 2 लोगों की मौत, कई घायल

Manipur Violence: पिछले साल से हिंसा की आग में जल रहे मणिपुर में एक बार फिर से गोलीबारी की खबर है. बताया जा रहा है कि इस बार संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने ड्रोन बम से हमला किया. जिसमें दो लोगों की मौत हो गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Manipur violence

Manipur Violence Update: पूर्वोत्तर का राज्य मणिपुर एक बार फिर से हिंसा की आग में झुलसने लगा है. दरअसल, इंफाल पश्चिम के कांगचुप क्षेत्र में कोटरुक के पास शनिवार को गोलीबारी की घटना हुई. जिसमें एक महिला समेत दो लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया रहा है कि इस हमले में महिला की बेटी समेत चार अन्य लोग घायल भी हो गए. बताया जा रहा है कि यहां किसी संदिग्ध ने ड्रोन बम से हमला कर दिया.

Advertisment

कोटरुक गांव के ग्राम पंचायत अध्यक्ष का कहना है कि संदिग्ध सशस्त्र उग्रवादियों ने दोपहर करीब 2 बजे गोलीबारी कर दी. ये गोलीबारी बिना उकसावे के की गई. बता दें कि ये हमला तब किया गया है जब गांव के स्वयंसेवक संवेदनशील इलाकों से दूर थे. मृतक महिला की पहचान सुरबाला देवी (33) के रूप में हुई है जो फेयेंग उमंग लेइकाई की रहने वाली थी.

ये भी पढ़ें: IC 814 Kandhar Hijack वेब सीरीज पर बवाल, BJP ने की फिल्म के बहिष्कार की मांग, जानें क्यों मचा है घमासान

हमले में एक पुलिसकर्मी घायल

इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है. बताया जा रहा है कि महिला को घायल अवस्था में इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (IIMS) अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. अधिकारियों के मुताबिक, महिला की 13 साल की बेटी एनजी रोजिया के दाहिने हाथ में चोट आई है. उसे भी उसी अस्पताल में भर्ती किया गया है.

वहीं पुलिस अधिकारी एन रॉबर्ट (30) भी इस हमले में घायल हुआ है. पुलिस अधिकारी अवांग खुनौ मानिंग लेइकाई का बताया जा रहा है. इस हमले में दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं. जिनमें 26 साल के इनाओ ताखेलम्बम और 19 वर्षीय थादोई हेइग्रुजम का नाम शामिल है दोनों को राज मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: जेल में ऐसी हरकतें कर रहा संजय, CCTV को लेकर कही चौंकाने वाली बात

इंफाल जिले में लगाया गया कर्फ्यू

इस घटना के बाद स्थानीय प्रशासन ने इंफाल पश्चिम जिले में कर्फ्यू लगा दिया है. इस बीच मणिपुर सरकार ने हमले की निंदा की, साथ ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है. मणिपुर गृह मंत्रालय ने एक एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि, "सरकार को निहत्थे कौत्रुक ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और कई अत्याधुनिक हथियारों से हमले की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में पता चला है, जिसमें कथित रूप सले कुकी उग्रवादियों की तरफ से एक महिला सहित दो लोगों की मौत हुई है और कई घायल हुए हैं."

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की नींद उड़ाने वाली कौन है ये महिला, लाशों का ढेर देखकर....

Advertisment

सरकार ने शुरु की कार्रवाई

घटना के बाद राज्य सरकार ने कहा कि इस मामले पर राज्य सरकार बहुत गंभीर है. जिसमें निहत्थे ग्रामीणों पर हमला किया गया. वहीं दूसरी ओर सरकार राज्य में शांति बहाली के लिए काम कर रही है. राज्य के सीएम एन. बीरेन सिंह की सरकार ने कहा कि उन्होंने स्थिति को नियंत्रित करने के साथ ही इंफाल पश्चिम के कौत्रुक गांव में हुए हमले में शामिल संदिग्धों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं मणिपुर पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक बयान जारी कर कहा कि, "इम्फाल पश्चिम के कोत्रुक में एक अभूतपूर्व हमले में, कथित कुकी उग्रवादियों ने हाईटेक ड्रोन का उपयोग किया, जबकि ड्रोन बमों का इस्तेमाल आमतौर पर सामान्य युद्ध में किया जाता रहा है."

Manipur Violence today Manipur violence Manipur Violence Situation Manipur Violence reason
Advertisment
Advertisment