Advertisment

Manipur Violence: मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा, कुकी समुदाय के शख्स की पीट-पीटकर की हत्या

Manipur Violence: मणिपुर में हाल के दिनों में शुरू हुई हिंसा के बीच कुकी समुदाय के एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. बताया जा रहा है कि मैतई समुदाय के क्षेत्र में गलती से गाड़ी ले जाने के बाद वारदात को अंजाम दिया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Manipur Violence

Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही. अब इंफाल पश्चिम के मैतेई बहुल इलाके के सेकमाई में कुकी समुदाय के शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. बताया जा रहा कि वह शख्स कथित तौर पर रविवार रात गलती से अपनी कार मैतई क्षेत्र में लेकर पहुंच गया. उसके बाद इलाके में शख्स का शव बरामद किया गया. जानकारी के मुताबिक, मारे गए शख्स की पहचान लिमलाल मटे के रूप में हुई है जो कुकी बहुल कांगपोकपी जिले के शेरोन वेंग का रहने वाला था. लिमलाल मटे का शव खून से लथपथ पाया गया. कूकी संगठन के सूत्रों के मुताबिक, वह पूर्व सैन्यकर्मी था.

Advertisment

पुलिस ने नहीं की घटना की पुष्टि

हालांकि अभी तक पुलिस ने इस घटना की पुष्टि नहीं की है. बता दें कि पिछले साल मई में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच संघर्ष शुरू हुई था. इसके बाद कुकी समुदाय के लोग संघर्ष से बचने के लिए मैतेई-प्रभुत्व वाले इंफाल घाटी जिलों से भाग गए, जबकि मैतेई ने कुकी-प्रभुत्व वाले जिलों को छोड़ दिया. उसके बाद से सेना सहित केंद्रीय बलों को दोनों क्षेत्रों को अलग करने वाले "बफर जोन" पर तैनात किया गया है. हालांकि, सीमावर्ती इलाकों में हुई हाल की कुछ घटनाओं ने एक बार फिर से राज्य में हिंसा की चिंगारी सुलगा दी है.

ये भी पढ़ें: OP Kanchi: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मौत के घाट उतारा, घुसपैठ की कर रहे थे कोशिश

Advertisment

स्कूल बंद, परीक्षाएं स्थगित

मेइतेई संगठनों ने 1 सितंबर से ताजा हिंसा के लिए कुकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के लिए राज्य सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए इंफाल घाटी में "सार्वजनिक बंद" की घोषणा की है. इसके बाद मणिपुर सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया. इसके साथ ही सोमवार और मंगलवार को होने वाली मणिपुर विश्वविद्यालय की स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. इसमें कहा गया है कि परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

ये भी पढ़ें: कोलकाता मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI से मांगी नई स्टेटस रिपोर्ट, एक सप्ताह का दिया समय

Advertisment

कुकी, मैतेई विद्रोही मारे गये

इससे पहले रविवार रात को मणिपुर पुलिस ने कहा कि शनिवार को जिरीबाम जिले में सशस्त्र समूहों के बीच गोलीबारी में मारे गए पांच में से तीन लोग कुकी लिबरेशन आर्मी, एक विद्रोही समूह के सदस्य थे. एक अन्य मृतक मेइतेई विद्रोही समूह यूएनएलएफ (पी) का कैडर था. कुकी विद्रोहियों द्वारा कथित तौर पर मैतेई बहुल बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में एक मैतेई बुजुर्ग व्यक्ति की हत्या के कुछ घंटों बाद जिरीबाम में पांच लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि कूकी विद्रोहियों ने हमले में रॉकेट का इस्तेमाल किया. हालांकि, कुकी समुदाय ने इन आरोपों से इनकार किया है.

ये भी पढ़ें: Maharashtra Election: इस सर्वे के बाद हरकत में आई भाजपा, चुनाव से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने दिए यह निर्देश

Kuki Vs Meitei kuki community Manipur violence Manipur news in Hindi Manipur News violence in Manipur Manipur violence news
Advertisment
Advertisment