Advertisment

Manipur Violence: मणिपुर नहीं थम रही हिंसा, अब पूर्व सैनिक की पीट-पीट कर हत्या

Manipur Violence: मणिपुर पिछले साल मई के महीने से हिंसा की आग में झुलस रहा है. कुछ दिन पहले हुए ड्रोन हमले के बाद से राज्य में एक बार फिर से हिंसा की खबरें आने लगी हैं. इस बीच इंफाल पश्चिम जिले में एक पूर्व सैनिक की हत्या की खबर है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Violence in Manipur

Manipur Violence: मणिपुर में हाल के दिनों में हुए ड्रोन हमलों के बाद राज्य में एक बार फिर से हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं. अब मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले में सेना के एक पूर्व जवान की कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. घटना रविवार रात की बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुकी संगठनों का कहना है कि कुकी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लिमलाल मटे पर मैतेई बहुल सेकामी में उस समय हमला किया गया, जब वह गलती से अपनी कार लेकर उनके इलाके में चले गए.

Advertisment

सोमवार को खून से लथपथ मिला शव

कुकी बहुल कांगपोकपी जिले के शेरोन वेंग निवासी मेट का शव सोमवार को खून से लथपथ मिला था. कुकी संगठन के एक सूत्र ने कहा कि पीड़ित एक पूर्व सैन्यकर्मी था. सूत्रों के मुताबिक कुछ साल पहले उनकी पत्नी का निधन हो गया था और अब वह अपने बेटे के साथ रहते थे. पुलिस ने इस मामले की अभी तक पुष्टि नहीं की है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: यूपी-MP समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां कैसे रहेगा मौसम

घाटी में छात्रों का विरोध प्रदर्शन

मैतेई बहुल इम्फाल घाटी में सोमवार को हाल  ही में हुई हिंसा के लिए कुकियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर छात्रों द्वारा व्यापक विरोध प्रदर्शन किया गया. इस दौरान छात्रों को तितर बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. इस दौरान छात्रों ने इम्फाल में राजभवन को निशाना बनाकर पथराव किया. सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में प्रदर्शनकारियों के एक समूह को थौबल में उपायुक्त कार्यालय परिसर के बाहर हंगामा करते देखा गया.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: सेना ने घुसपैठियों को खदेड़ा, भारत में घुसने की जुगत में लगे थे चार-पांच आतंकी

इस दौरान उन्होंने मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा की मांग करते हुए नारे लगाए और कुकी समूहों की "अलग प्रशासन" की मांग को खारिज कर दिया. विरोध बढ़ने पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इंफाल में छात्रों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उन्हें राज्य में शांति बहाली के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया. बता दें कि मैतेई संगठनों ने कल राज्य सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए इंफाल घाटी में "सार्वजनिक बंद" की घोषणा की थी. इसके बाद प्रशासन ने स्कूलों को बंद कर दिया. साथ ही सोमवार और मंगलवार को होने वाली स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में RCB के लिए खेलेंगे सूर्यकुमार यादव? बोल्ड आर्मी के फैंस हुए खुश

मारे गए उग्रवादियों की पहचान हो गई

Advertisment

वहीं एक अन्य घटना के बारे में मणिपुर पुलिस ने कहा कि एक दिन पहले जिरीबाम जिले में सशस्त्र समूहों के बीच गोलीबारी में मारे गए पांच में से तीन लोग कुकी लिबरेशन आर्मी, एक विद्रोही समूह के सदस्य थे. एक अन्य मृतक मैतेई विद्रोही संगठन यूएनएलएफ (पी) का कैडर था. पुलिस के मुताबिक, मारे गए तीनों केएलए सदस्य चुराचांदपुर के रहने वाले थे. पुलिस ने एक बयान में कहा, "ऐसा लगता है कि वे विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लंबी दूरी तय करके जिरीबाम पहुंचे थे." बता दें कि हाल ही में बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में एक रॉकेट हमले में एक बुजुर्ग मैतेई व्यक्ति की मौत हो गई थी. इस घटना के कुछ घंटों बाद पांचों और लोगों की मौत हो गई. 

Kuki Vs Meitei meitei vs naga kuki tribal kuki community Manipur violence Manipur News violence in Manipur
Advertisment