Advertisment

Rajya Sabha By Elections: MP में भाजपा ने किया राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान, 21 अगस्त है नामांकन का आखिरी दिन

Rajya Sabha By Elections: मुख्य निर्वाचान पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना 7 अगस्त को जारी कर दी थी. प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरें जाएंगे.

author-image
Yashodhan.Sharma
एडिट
New Update
BJP announced Rajya Sabha candidate in MP

मध्य प्रदेश में भाजपा ने राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा जाने के बाद राज्यसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. कल 21 अगस्त को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है. तीन सितंबर मतदान होना है. 

Advertisment

मुख्य निर्वाचान पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना 7 अगस्त को जारी कर दी थी. प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरें जाएंगे, जबकि 14 अगस्त से नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हुई थी और 21 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. 

BJP candidate

कौन हैं जॉर्ज कुरियन

बता दें कि केरल के एट्टुमानूर से आने वाले जॉर्ज कुरियन मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. वह भारतीय जनता पार्टी के लंबे समय से सदस्य हैं. वह मोदी कैबिनेट के एकमात्र ईसाई मंत्री हैं, साथ ही वे मत्स्य पालन, पशुपालन-डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं.

कुरियन साल 1980 में मात्र 19 साल की उम्र में भारतीय जनता पार्टी के गठन के वक्त जनता दल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. वे सुप्रीम कोर्ट के वकील भी हैं. साल 2016 के केरल विधानसभा के चुनाव में उन्होंने राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता ओमन चांडी के खिलाफ पुथुपल्ली विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था. हालांकि उन्हें चुनाव में हार का सामना करना पड़ गया था. 

वहीं इनके परिवार और संपत्ति की बात की जाए तो कुरियन के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. पत्नी ओटी अन्नामा इंडियन आर्मी की सेवानिवृत नर्स हैं. बच्चों का नाम आदर्श जॉर्ज पोकारण और आकाश जॉर्ज पोकारण हैं.  इनकी नेट वर्थ 60.64 लाख है, जबकि कुल एसेट के नाम पर 61.31 लाख की संपत्ति है.

कल है नामांकन का आखिरी दिन

 राज्यसभा चुनाव के लिए 14 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी, और कल, यानी 21 अगस्त, नामांकन की आखिरी तारीख है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें हैं, जिनमें से वर्तमान में बीजेपी के पास 7 और कांग्रेस के पास 3 राज्यसभा सांसद हैं. वर्तमान में विधायकों की संख्या के आधार पर ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट भी बीजेपी के पाले में ही जाएगी.

Rajya Sabha elections
Advertisment
Advertisment