Advertisment

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से विमानों के उड़ान भरने की तारीख हो गई तय, जानें कब से शुरू होगा सफर

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से हवाई सफर करने का सपना जल्द साकार होने वाला है. इसके लिए आपको अप्रैल 2025 तक इंतजार करना होगा. हालांकि इस एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए आप फरवरी से ही फ्लाइट बुक कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Noida Airport

नोएडा एयरपोर्ट (Social Media)

Advertisment

Noida Airport: दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले के जेवर में बन रहा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द विमान उड़ान भरते नजर आएंगे. इसके लिए आपके अब सिर्फ कुछ ही महीनों का इंतजार करना होगा. इसके बाद आप दुनियाभर के देशों के लिए इस एयरपोर्ट से उड़ान भर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, जेवर/नोएडा एयरपोर्ट को कमर्शियल विमानों के लिए अगले साल 17 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा.

Advertisment

फरवरी में शुरू होगी बुकिंग

एयरपोर्ट के चालू होने के पहले दिन यानी 17 अप्रैल 2025 से ही यहां से इंटरनेशनल और डोमेस्टक दोनों फ्लाइट्स का आवागमन शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि विमानों की उड़ान शुरू करने के लिए हवाई संबंधी सभी जरूरी कार्य को पूरा कर लिया गया है. इसके साथ ही यहां से सफर करने के लिए फरवरी से टिकट बुकिंग भी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Helicopter Crash: पुणे के बावधन में हेलीकॉप्टर क्रैश, 2 पायलट समेत तीन लोगों की मौत

Advertisment

तय की गई एनओसी लेने की समय सीमा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के मुताबिक, एयरपोर्ट के संचालन को लेकर मंगलवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL), एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) के प्रतिधिनिधियों की एक बैठक हुई. जिसमें व्यावसायिक उड़ानों के शुरू होने से पहले उड़ान अनुसूची निर्धारित करने और जरूरी अनापत्ति प्रमाणपत्र यानी एनओसी लेने की समय सीमा तय की गई.

उड़ान से 90 दिन पहले शुरू होगी टिकट बुकिंग

Advertisment

बता दें कि नोएडा एयरपोर्ट से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के लिए प्रमुख एजेंसियों ने 17 अप्रैल 2025 का दिन निर्धारित किया है. वहीं टिकट बुकिंग सेवा इंटरनेशनल के लिए उड़ान शुरू होने से 90 दिन पहले शुरू होगी. जबकि घरेलू उड़ान के लिए छह हफ्ते पहले टिकट बुक कराया जा सकेगा. ऐसा माना जा रहा है कि नोएडा एयरपोर्ट से पहले दिन सिंगापुर या दुबई के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हो सकती है. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है. लाइसेंस मिलने के बाद ही इसके बारे में एजेंसी द्वारा सटीक जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: 'स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही चमकेगा हमारा देश', स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बोले PM मोदी

दिसंबर में किया जाएगा लाइसेंस के लिए आवेदन

Advertisment

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट शुरू करने से पहले एयरोड्रोम लाइसेंस लेना है. जिसके लिए दिसंबर में आवेदन किया जाएगा. आवेदन करने के 90 दिनों में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (DGCA) से अनुमति मिलने का नियम है. उसके बाद मार्च तक रनवे पर विमान उतारने के लिए लाइसेंस मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें: इस एक्ट्रेस ने झेला दर्दनाक एक्सीडेंट...चेहरे से निकाले गए कांच के टुकड़े, फिर भी अजय देवगन ने बनाया अपनी हीरोइन

नवंबर में शुरू होगा ट्रायल होगा

Advertisment

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे पर कामर्शियल विमानों का ट्रायल रन नवंबर में शुरू किया जाएगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डीजीसीए समेत प्रमुख एजेंसियों ने इसके लिए 30 नवंबर की तारीख तय की है. ट्रायल रन एक दिन या इससे अधिक दिनों तक किया जा सकता है. एयरपोर्ट के रनवे का अध्ययन करने के लिए एएआई के छोटे विमान एयरबस ए 320 और 321 समेत इंडिगो और अकासा के कमर्शियल विमानों की लैंडिंग कराई जाएगी. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के एक अधिकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट के 1334 हेक्टेयर में प्रथम चरण का काम लगभग पूरा हो चुका है. वहीं एटीसी में जरूरी उपकरण और रनवे पर लाइट लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है.

noida-airport Noida airport completion date noida airport authority Jewar Airport Jewar Airport Business news Jewar airport design
Advertisment
Advertisment