Advertisment

Noida: दंगाइयों की अब खैर नहीं, इमरजेंसी बेड़े शामिल हुए PRV वाहन, 2 किलोमीटर दूर से होगी रिकॉर्डिंग

इन वाहनों की खास बात ये है कि डायल-112 पर आने वाली कॉल पर तुरंत कार्रवाई होगी और पीड़ित तक पहुंच जाएंगे. इसके साथ ही दंगा करने वालों की भी खैर नहीं है

author-image
Yashodhan.Sharma
एडिट
New Update
UP Police

दिल्ली से सटे नोएडा में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार को पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने नए पीआरवी वाहनों को हरी झंडी दिखाई. ये वाहन पीटीजेड कैमरे के साथ कई आधुनिक उपकरणों से लैस हैं. इन वाहनों की खास बात ये है कि डायल-112 पर आने वाली कॉल पर तुरंत कार्रवाई होगी और पीड़ित तक पहुंचा जा सकेगा. इसके साथ ही दंगा करने वालों की भी खैर नहीं है क्योंकि इसमें लगे पीटीजेट कैमरे घटनास्थल के आसपास की फोटो और वीडियो की रिकॉर्डिंग करेंगे.

Advertisment

और कितने वाहन पुलिस बेड़े में शामिल

गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि डायल-112 आपात सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए चार पहिया पीआरवी वाहनों में इनोवा व स्कॉर्पियो के 16 वाहन, दो पहिया वाहनों में पल्सर के 16 वाहन, कुल 32, को पुलिस के बेड़े में शामिल किया है. ये वाहन पीटीजेड कैमरे, फ्लैसर लाइट, हूटर, लाउडहेलर जैसे अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं.   

क्या है खासियत

सबसे पहले ये जानिए कि पीटीजेड क्या है तो बता दें कि इसका मतलब है पैन, टिल्ट और जूम। पीटीजेड एक ऐसा नियंत्रित कैमरा है, जो तीन अक्षों पर घूम सकता है. पुलिस के मुताबिक यह कैमरा घटनास्थल से डेढ़ से दो किलोमीटर की दूरी तक रिकॉर्डिंग करने  की क्षमता रखता है.

लखनऊ कंट्रोल रूम रखेगा निगरानी 

पीआरवी के सभी वाहन लखनऊ कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहते हैं. इन कैमरों से लखनऊ के कंट्रोल रूम में गौतमबुद्ध नगर की घटना को लाइव देखा जा सकेगा. इसके जरिए गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर पूरे जिले की घटनाओं पर नजर बनाकर रखेंगे. इन सभी वाहनों से पुलिस मुख्यालय में खड़ी आधुनिक उपकरणों से लैस एक गाड़ी कनेक्ट रहेगी. पुलिस के मुताबिक इस अत्याधुनिक कैमरे से दंगाइयों की पहचान आसानी से हो सकेगी. इनके फोटो और वीडियो कैमरे में कैद हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: UP Police Exam: पुलिस भर्ती परीक्षा की वजह से इन परीक्षाओं को किया गया स्थगित, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

बेहतर होगी सेवा

नए पीआरवी वाहन उपलब्ध होने पर लोगों को और अधिक बेहतर सुविधा मिलेगी. निश्चित रूप से रेस्पांस टाइम सुधरेगा. पीआरवी वाहनों में सेमसंग कंपनी के आईपैड, फाइव जी स्मार्ट मोबाइल, वायरलैस सेट उपलब्ध कराए गए हैं ताकि यूपी-112 आपात सेवा में संचार व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके.

UP Police 112 greater noida police Noida Police
Advertisment
Advertisment