Advertisment

सिक्किम में भूस्खलन से 9 की गई जान, 1200-1500 पर्यटक फंसे, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

सिक्किम में शुक्रवार को भारी बारिश और भूस्खलन की खबर सामने आई. इस घटना में 9 लोगों की जान चली गई. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तरी सिक्किम में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
sikkim landslide

सिक्किम में भूस्खलन से 9 की गई जान( Photo Credit : फाइल फोटो)

देश में कई राज्य भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं तो कुछ जगहों पर बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी गई है. बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार को सिक्किम के चार जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. दरअसल, उत्तरी सिक्किम में करीब 1200-1500 पर्यटक फंसे हुए हैं, जिन्हें हवाई मार्ग से बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है. इसे लेकर सिक्किम की सरकार ने एक बयान भी जारी किया है और कहा है कि उत्तरी सिक्किम में 1200-1500 पर्यटक फंसे हुए हैं. इन पर्यटकों में विदेशी पर्यटक भी शामिल है. नेपाल, थाइलैंड और बंगलादेश के कई टूरिस्ट इस भूस्खलन में फंसे हुए हैं. दरअसल, सांकलांग में एक ब्रिज के गिरने से स्थिति गंभीर हो गई है. सांकलांग में नवनिर्मित सस्पेंशन ब्रिज के गिरने से कनेक्टिविटी उत्तरी सिक्किम और जोंगु क्षेत्र से पूरी तरह से कट चुका है. पिछले कुछ दिनों से सिक्किम में लगातार बारिश हो रही है. इस भूस्खलन में 9 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Rudraprayag Accident: मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई, मोदी-राहुल समेत इन्होंने जताया दुख

सिक्किम में 1200-1500 पर्यटक फंसे

सिक्किम में हुए भूस्खलन पर मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने एक उच्च स्तरीय बैठक की. इस भूस्खलन से पर्वतीय क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है. वहीं, प्रशासन ने पर्यटकों से शांति बनाए रखने के लिए कहा है और अपने-अपने स्थानों पर ही रहने को कहा है. प्रशासन ने फंसे हुए लोगों के लिए राशन की भी व्यवस्था कर रही है. प्रदेश में हुए भूस्खलन से कई घर और रास्ते क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. कई घर तो जलमग्न हो चुके हैं. संचार और बिजली की भी समस्या उत्पन्न हो चुकी है. 

Advertisment

उत्तरी सिक्किम में जारी किया रेड अलर्ट

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में गंगटोक, दमथांग, रानीपूल, ताडोंग समेत कई इलाकों में 50 से 90 मिमि तक बारिश दर्ज की गई है. IMD ने लगातार हो रही बारिश को देखते हुए उत्तरी सिक्किम में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. फिलहाल प्रशासन बचाव काम में जुटी हुई है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • सिक्किम में भूस्खलन से 9 की गई जान
  • सिक्किम में 1200-1500 पर्यटक फंसे
  • उत्तरी सिक्किम में जारी किया रेड अलर्ट

Source : News Nation Bureau

sikkim weather Weather News Sikkim landslide red alert in Sikkim 1200-1500 tourists stranded in sikkim 9 killed in landslide in Sikkim Sikkim Rain Updates Sikkim rain
Advertisment
Advertisment