Advertisment

मेघालय के गारो हिल्स में बाढ़ का कहर, भूस्खलन से 10 लोगों की मौत, भारी बारिश का दौर जारी

Meghalaya Floods: पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है. इस बीच मेघायल में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि राज्य में आई बाढ़ से शुक्रवार को 10 लोगों की मौत हो गई.

author-image
Suhel Khan
New Update
Meghalaya Floods

मेघालय में भारी बारिश का कहर (Social Media)

Advertisment

Meghalaya Floods: देश के ज्यादातर राज्यों से मानसून की वापसी के बाद बारिश का दौर भी खत्म हो गया है. लेकिन पूर्वोत्तर के राज्यों में अब भी भारी बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में भी भारी बारिश से हालात बेहद खराब हैं. भारी बारिश के चलते राज्य में बाढ़ आ गई है. जिसके कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

गारो हिल्स इलाके में 10 लोगों की मौत

भारी बारिश के बाद पहाड़ी मेघालय के गारो हिल्स में कल यानी शुक्रवार से भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई. इसके साथ ही कई इलाकों में भूस्खलन भी हुई. बाढ़ और भूस्खलन संबंधी घटनाओं में एक ही दिन में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. मेघालय सरकार ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Mumbai: अजित पवार गुट के नेता सचिन कुर्मी की दक्षिणी मुंबई में हत्या, धारदार हथियार से किया गया हमला

बाढ़ के पानी में डूबे लोग

सरकार ने बताया कि पश्चिम गारो हिल्स जिले के डालू में बाढ़ के पानी में तीन लोग डूब गए, जबकि दक्षिण गारो हिल्स जिले के हटियासिया सोंगमा गांव में भूस्खलन के कारण सात अन्य लोगों की मौत हुई है.

सीएम ने दिए लोगों की मदद के निर्देश

इसके साथ ही मेघायल के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने शनिवार को बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की. सीएम संगमा ने अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों की मदद के भी निर्देश दिए हैं. सीएम कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि, "शुक्रवार आधी रात से लगातार हो रही बारिश के कारण पश्चिम गारो हिल्स के डालू इलाके और मैदानी बेल्ट इलाकों में बाढ़ आ गई है. दक्षिण गारो हिल्स में गैसुआपारा भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जहां एक पुल बह गया है. सभी पांच जिले बाढ़ से प्रभावित हैं लेकिन दक्षिण और पश्चिम गारो हिल्स सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं."

ये भी पढ़ें: 'डबल इंजन की सरकार पहुंचा रही किसानों को डबल फायदा', महाराष्ट्र के वाशिम में बोले PM मोदी

NDRF की टीम चला रही बचाव अभियान

मेघायल के गारो हिल्स में हो रही बारिश और बाढ़ के बीच एनडीआरएफ की टीमें इलाके में तलाश एवं बचाव अभियान चला रही हैं. सरकार बयान के मुताबिक, "कई भूस्खलनों के कारण दलू से बाघमारा और अन्य स्थानों तक सड़क संचार बाधित हो गया है. मुख्यमंत्री ने प्रशासन को दलू-बाघमारा क्षेत्र में सड़क संचार बहाल करने के लिए वैकल्पिक मार्गों की पहचान करने का निर्देश दिया है. बाढ़ के कारण बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई है." वहीं सीएम ने अधिकारियों से स्थिति पर लगातार नजर रखने के लिए प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने को भी कहा है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसानों को मिली बहुत बड़ी खुशी, खाते में जमा हो रहे 2000 रुपए

heavy rain Rain alert flood news Meghalaya north east news
Advertisment
Advertisment