Advertisment

पूर्वोत्तर में भारी बारिश और भूस्खलन से तबाही, मिजोरम में 29 की मौत, असम में साढ़े तीन लाख लोग प्रभावित

North East Flood: पूर्वोत्तर के राज्यों में इनदिनों भारी बारिश के चलते तबाही मची हुई है. राज्य में चक्रवात रेमल के असर से हुई भारी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Flood

North East Flood( Photo Credit : Social Media)

North East Flood: बंगाल की खाड़ी से रविवार को आए चक्रवात रेमल ने भले ही बंगाल और बांग्लादेश में ज्यादा नुकसान न किया हो लेकिन पूर्वोत्तर के राज्यों में इसने भारी तबाही मचाई. रेमल चक्रवात के असर से पूर्वोत्तर के राज्यों में हुई भारी बारिश ने कई लोगों की जान चली गई. सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य मिजोरम है. जहां 29 लोगों की मौत हो गई. वहीं इंफाल घाटी में भारी बारिश के आ गई. जिससे चलते हजारों लोग प्रभावित हुए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अब तक का सबसे महंगा चुनाव! कुल खर्च का आंकड़ा ₹ 1 लाख करोड़ पार, जानें क्या है आपके वोट की कीमत

इंफाल नदी उफान पर है ऐसे में कई घरों में पानी भर गया है. उधर मिजोरम के कोलासिब जिले के तलावंग नदी में भी बाढ़ जैसे हालात हैं, शनिवार को इस नदी में एक महिला का शव मिला. इसके बाद भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है. वहीं असम में बाढ़ से हालात गंभीर बने हुए हैं. यहां 11 जिलों में 3.5 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

मिजोरम के आइजोल जिले में मंगलवार को भूस्खलन में कई लोगों की मौत होने की खबर है बताया जा रहा है कि मरने वालों में 21 स्थानीय लोग जबकि 8 लोग झारखंड और एक असम का रने वाला है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि रेमल चक्रवात के बाद हुई भारी बारिश से  असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. राज्य के 11 जिलों में 3.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. चक्रवात रेमल के असर से लगातार बारिश हो रही है जिससे राज्य के कई हिस्सों में सड़क और रेल यातायात बाधित हो गया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की 45 घंटे की 'ध्यान साधना' पूरी, विवेकानंद रॉक मेमोरियल में साधना कर रहे थे प्रधानमंत्री

मेघालय में राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा ढहा

उधर मेघालय में भारी बारिश और बाढ़ के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा ढह गया है. जिसके चलते तमाम वाहन रास्ते में फंस गए हैं. इसके साथ ही बराक घाटी में राज्य और क्षेत्र के बाकी हिस्सों के साथ सड़क संपर्क टूट गया है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और उन्हें गंतव्य से पहले ही रोक दिया गया है. इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात रेमल के प्रभाव के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय से पहले असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में प्रवेश कर गया है.

Source : News Nation Bureau

flood-situation Assam and Mizoram border dispute North east weather Cyclone Remal Weather Update Weather Forecast Remal Cyclone
Advertisment
Advertisment