Advertisment

मणिपुर पर मौसम की मार, भारी बारिश से राजभवन में भरा पानी, जलमग्न हुईं सड़कें

Manipur Rain: पूर्वोत्तर का राज्य मणिपुर अभी हिंसा से उबर भी नहीं पाया था कि अब भारी बारिश ने राज्य में ऐसी तबाही मचाई कि हजारों लोग बेघर हो गए. तीन लोगों की जान चली गई और सैकड़ों घर तबाह हो गए.

author-image
Suhel Khan
New Update
Manipur Rain

Manipur Rain ( Photo Credit : Social Media)

Manipur Rain: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात रेमल ने पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी तहाबी मचाई. चक्रवात रेमल तो गुजर गया लेकिन उसका असर अब भी पूर्वोत्तर के राज्यों में देखने को मिल रहा है. जहां भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश ने मणिपुर में तबाही जैसा मंजर पैदा कर दिया. राज्य की इंफाल घाटी में भारी बारिश के बाद बाढ़ आ गई. जिससे हजारों लोग प्रभावित हो गए. मणिपुर में बारिश संबंधी घटनाओं में तीन लोगों की मौत हुई है. यही नहीं इंफाल नदी उफान पर हैं और यहां के कई इलाकों में पानी भर गया है. हजारों घर भी जलमग्न हो गए हैं. यही नहीं राजभवन में भी पानी भरने की खबर है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: गिरावट के बाद भी आसमान में सोने-चांदी का भाव, ये हैं नई कीमतें

मणिपुर में बारिश से तीन लोगों की मौत

भारी बारिश के चलते मणिपुर में तीन लोगों की मौत की खबर है. इस बात की जानकारी शुक्रवार को अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात रेमल के बाद पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद मणिपुर के राजभवन में जलभराव की खबर है. उन्होंने कहा कि इंफाल घाटी में बारिश के कारण आई बाढ़ से तीन लोगों की मौत हुई है जबकि हजारों लोग इससे प्रभावित हुए हैं. 

भारी बारिश से टूटे नदी के तटबंध

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, विभिन्न स्थानों पर इंफाल नदी के तटबंध टूटने से राजभवन परिसर में पानी भर गया है. हालांकि, पिछले दो दिनों की तुलना में राजभवन की स्थिति में अब काफी सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में पानी भर गया है उन्हें जल्द साफ कर दिया जाएगा. मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) के प्रवक्ता निंगोबम बुपेंडा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कुछ तस्वीरें शेयर कीं. उन्होंने कहा कि बाढ़ में राजभवन डूब रहा है. मणिपुर के राज्यपाल को व्यक्तिगत रूप से राजभवन में जल स्तर की जांच करते देखना बुरा है. बता दें कि इंफाल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से इंफाल क्षेत्र का बड़ा हिस्सा पानी में डूब गया है. उन्होंने कहा कि बाढ़ के स्तर को तेजी से कम करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की विवेकानंद रॉक मेमोरियल में 'ध्यान साधना', जानें कन्याकुमारी में कैसे 45 घंटे बिताएंगे प्रधानमंत्री

राज्य में दो दिन का सार्वजनिक अवकाश

भारी बारिश के चलते राज्य में दो दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था. मणिपुर के जल संसाधन और राहत और आपदा प्रबंधन मंत्री अवांगबौ न्यूमई ने गुरुवार शाम को कहा था कि पूर्वोत्तर राज्य में बाढ़ से कुल 1,88,143 लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि कम से कम 24,265 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. नदी के किनारे तटबंधों में दरार के चलते आई भीषण बाढ़ के चलते सरकार ने गुरुवार को 31 मई तक सभी राज्य कार्यालयों में दो दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषित की थी.

ये भी पढ़ें: तेजी से गर्म हो रही दुनिया! भारत में जानलेवा हुई गर्मी... 274 मौतें, जानें- कहां कितने लोगों ने गंवाई जान?

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • मणिपुर में भारी बारिश ने मचाई तबाही
  • राजभवन में भरा पानी, सड़कें हुईं जलमग्न
  • राज्य में अब तक तीन लोगों की मौत

Source : News Nation Bureau

rain in Manipur Manipur rain Manipur weather Cyclone Remal raj bhavan in Manipur rain heavy rain
Advertisment
Advertisment