Advertisment

भारत छोड़ो आंदोलन की 82वीं वर्षगांठ पर दिल्ली में निकली 'हर घर तिरंगा' पदयात्रा, 800 से ज्यादा बच्चे हुए शामिल

Har Ghar Tiranga Yatra: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को भारत छोड़ो आंदोलन की 82वीं वर्षगांठ के मौके पर हर घर तिरंगा पदयात्रा निकाली गई. इस पद यात्रा में कई स्कूलों के 800 से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Har Ghar Tiranga 2024

Har Ghar Tiranga Yatra: भारत छोड़ो यात्रा की 82वीं वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को दिल्ली में हर घर तिरंगा पदयात्रा का आयोजन किया गया. पीएम मोदी के आह्वान पर इस पदयात्रा का आयोजन गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति की ओर से किया गया. पदयात्रा की शुरुआत राजघाट स्थित गांधी वाटिका से हुई. जो लाल किले के पास चरती लाल गोयल हेरिटेज पार्क में संपन्न हुई. जिसमें संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव अमिता प्रसाद साराभाई मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुईं. जिन्होंने हरी झंडी दिखाकर पदयात्रा को रवाना किया.

Advertisment

पदयात्रा में शामिल हुए 800 से ज्यादा बच्चे

इस पदयात्रा में 800 से ज्यादा बच्चों ने भाग लिया. इस दौरान बच्चों ने 'भ्रष्टाचार भारत छोड़ो' और 'भारत माता की जय' जैसे नारों से देशभक्ति का जज़्बा जगाया. पदयात्रा में विभिन्न स्कूलों के बैंड भी शामिल हुए. साथ ही महिला एनसीसी कैडेटों ने भी पदयात्रा में बढ़-चढ़कर भाग लिया. इस दौरान बच्चों ने सामाजिक बुराइयों के खिलाफ नारे लगाए और बदलाव का आह्वान किया. कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने 'हर घर तिरंगा, घर-घर तिरंगा' जैसे नारे लगाए और सांस्कृतिक प्रस्तुति दीं.

चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की हुआ आयोजन

Advertisment

इस पदयात्रा से पहले गांधी दर्शन और राजघाट में हर घर तिरंगा विषय पर चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं का भी आयोजित किया गया. इस प्रतियोगिता में बच्चों ने अत्यंत उत्साह के साथ भाग लिया. इस दौरान कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अमिता सारभाई ने उपस्थित लोगों को हर घर तिरंगा अभियान की शपथ दिलाई और सभी से तिरंगे का सम्मान करने की अपील की. कार्यक्रम के दौरान अमिता सरभाई, डॉ. अनुराधा शर्मा और डॉ. ज्वाला प्रसाद ने गांधी हर्बल पार्क का उद्घाटन भी किया.

शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए निकाली पदयात्रा

कार्यक्रम के दौरान गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक डॉ. ज्वाला प्रसाद ने कहा कि, महात्मा गांधी के आह्वान पर 9 अगस्त को देशभर में भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत हुई थी. इस आंदोलन की याद में और भारत की स्वतंत्रता के लिए अपनी जान की कुर्बानी देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इस पदयात्रा का आयोजन किया जा रहा है.

Advertisment

इसके साथ ही, हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत समिति ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान प्रकट करने की अपील की है. कार्यक्रम में शामिल हुए दिल्ली विश्वविद्यालय की पूर्व प्रोफेसर एवं वरिष्ठ पर्यावरणविद् डॉ. अनुराधा शर्मा ने लोगों से पौधे लगाने तथा उनके संरक्षण की अपील की. गांधी स्मृति के प्रशासनिक अधिकारी श्री संजीत कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

Delhi News PM Modi At Red Fort har ghar tiranga campaign PM modi Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment