Advertisment

ओडिशा के बालासोर में सांप्रदायिक हिंसा, इलाके में लगाया गया कर्फ्यू, जानें क्या है पूरा मामला?

Balasore Communal violence: ओडिशा के बालासोर में सोमवार को सांप्रदायिक तनाव फैल गया. इसके बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. बताया जा रहा है कि बकरीद के मौके पर कुछ लोगों ने नाली में लाल पानी देखकर हंगामा कर दिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Balasore Violence

Balasore Violence ( Photo Credit : Social Media)

Balasore Communal violence: ओडिशा का बालासोर में सोमवार को बकरीद के मौके पर बवाल हो गया. हालात तनावपूर्ण होता देख इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया. पुलिस के मुताबिक, अल्पसंख्यक समुदाय के धार्मिक उत्सव के दौरान गोहत्या के आरोप में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. इसके बाद मंगलवार सुबह ओडिशा के तटीय शहर बालासोर में कर्फ्यू लगा दिया गया.  इसके साथ ही शहर में इंटरनेट सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं. जानकारी के मुताबिक, सोमवार दोपहर शहर के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाके पतरापाड़ा में दोनों समुदायों के सदस्य एक-दूसरे से भिड़ गए.

Advertisment

नाली में लाल पानी देखकर हुआ हंगामा

दरअसल, बकरीद के मौके पर कुछ स्थानीय लोगों ने नालियों में लाल रंग का पानी देखा. उसके बाद उन्हें संदेह हुआ कि यह जानवरों का खून है. एक विशेष समुदाय द्वारा गोहत्या के संदेह के बाद दूसरे समुदाय ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. कुछ ही देर में विवाद इतना बढ़ गया कि पथराव हो गया. जिसमें पांच पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 15 लोग घायल हो गए. इसके बाद जिला प्रशासन ने इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है.

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद आज भी कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

Advertisment

रात तक बिगड़ गई स्थिति

हालांकि, सोमवार देर रात स्थिति तब बिगड़ गई जब देर रात शहर के गोलापोखरी, मोतीगंज, सिनेमा चक इलाकों में एक समुदाय के सदस्यों ने दूसरे समुदाय के घरों पर पत्थरों, लाठियों और कांच की बोतलों से हमला कर दिया और वाहनों में आग लगा दी. उपद्रवियों ने गांवों में घुसकर लोगों के घरों पर पथराव करना शुरू कर दिया और कई घरों को आग के हवाले कर दिया. हिंसा पर काबू पाने के लिए पुलिस को ब्लैंक फायरिंग करनी पड़ी.

क्या बोले बालासोर के एसपी नाथ

Advertisment

बालासोर एसपी सागरिका नाथ ने इस मामले में कहा कि, "हमने आगे किसी भी झड़प को रोकने के लिए बालासोर नगर पालिका क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है और कुछ सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में इंटरनेट बंद कर दिया है. हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने घरों से बाहर न निकलें. झड़पों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी."

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने नीट पेपर लीक मामले में जारी किया नोटिस, NTA और केंद्र से मांगा जवाब

सीएम ने की जिलाधिकारी से बात

Advertisment

वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन माझी ने जिला कलेक्टर से बात की और निर्देश दिया कि स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए सभी उपाय किये जाएं. उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था कतई भंग नहीं होने दी जाएगी. बालासोर के सांसद प्रताप सारंगी और सदर विधायक मानस कुमार दत्त ने दोनों समुदाय के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.

Source : News Nation Bureau

Communal violence in Balasore Balasore curfew odisha news in hindi Odisha curfew Balasore Communal violence
Advertisment
Advertisment