Advertisment

Gender Change: महिला IRS अफसर ने कराया लिंग परिवर्तन, मिस से बनी मिस्टर

हैदराबाद में एक महिला आईआरएस अफसर ने अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया और वह मिस से मिस्टर बन गईं. इसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार से आवेदन लिखकर अपील की कि उनके बदले हुए लिंग और बदले हुए नाम की अनुमति दी जाए.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
gender change

महिला IRS अफसर ने कराया लिंग परिवर्तन( Photo Credit : Social Media)

भारत सरकार ने भारतीय राजस्व सेवा (IRS) की एक महिला अधिकारी के लिंग व नाम बदलने की अपील को मंजूरी दे दी है. दरअसल, हैदराबाद में तैनात आईआरएस महिला अफसर अपना लिंग परिवर्तन कराकर युवक बन चुकी हैं. जिसके बाद उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि उनके नाम और लिंग परिवर्तन को बदलने की अनुमति दी जाए. आईआरएस अधिकारी ने अपना नाम एम अनुसूया से बदलकर अनुकाथिर सूर्या एम रख लिया है. सरकार से मिली मंजूरी के बाद आईआरएस अधिकारी का नाम सभी सरकारी कागजातों में भी बदलकर अनुकाथिर सूर्या एम हो जाएगा. सरकार ने इसे लेकर विभाग को आदेश भी जारी कर दिया है.

Advertisment

IRS महिला अफसर ने कराया लिंग परिवर्तन

आपको बता दें कि केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद चीफ कमिश्नर को नए नाम से जाना जाएगा. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की अधिसूचना के अनुसार सुश्री एम अनुसूया आईआरएस वर्तमान में मुख्य आयुक्त के पद पर बनी हुई हैं. अब लिंग बदलने के बाद उन्हें पुरुष की श्रेणी में रखा जाएगा.  

यह भी पढ़ें- Gautam Gambhir : टीम इंडिया के हेड कोच बनने पर आया गौतम गंभीर का रिएक्शन, कह दी दिल को छूने वाली बात

जेंडर चेंज के लिए कानूनी प्रावधान

आपको बता दें कि जेंडर चेंज कराने के लिए एक आवेदन देना होता है और इस आवेदन में लिंग परिवर्तन की जानकारी दी जाती है. इस आवेदन में आवेदनकर्ता अपने नाम के साथ ही कई तरह की जानकारी देता है. 

कैसे होता है लिंग परिवर्तन

लिंग परिवर्तन एक प्रक्रिया होती है, जिसके जरिए व्यक्ति अपनी पहचान को बदल लेता है. लिंग परिवर्तन से पहले डॉक्टर को उस व्यक्ति का मानसिक परीक्षण करना पड़ता है, जो जेंडर चेंज करवाना चाहते हैं. मानसिक परीक्षण के बाद ही हार्मोन थेरेपी स्टार्ट की जाती है. इसके लिए डॉक्टर उसके शरीर में दवाइयों और इंजेक्शन के जरिए हार्मोन पहुंचाता है. जब इन दवाइयों व इंजेक्शन का असर व्यक्ति पर दिखने लगता है तब इसकी प्रक्रिया शुरू की जाती है. इसमें पुरुष से महिला और महिला से पुरुष बनने वालों के लिए अलग-अलग प्रोसेस होता है. दोनों ही स्थिति में प्राइवेट पार्ट और चेहरे की स्थिति बदल जाती है. यह सर्जरी करीब तीन से चार घंटे की होती है. वहीं, जेंडर चेंज कराने के बाद व्यक्ति को 4-5 महीने के अंतराल में डॉक्टर के पास विजिट करना पड़ता है. इसमें करीब 2.5-3 लाख रुपये का खर्चा आता है.

HIGHLIGHTS

  • IRS महिला अफसर ने कराया लिंग परिवर्तन
  • मिस से मिस्टर बनी महिला अधिकारी
  • केंद्र सरकार से नाम बदलने की मांगी अनुमति
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Affidavit of gender change Eligibility Of gender change gender change surgery IRS Officer Gender Change Anukathir Surya M Operation Process
Advertisment
Advertisment