Advertisment

संबित पात्रा.. धर्मेंद्र प्रधान या अपराजिता सारंगी, जानें ओडिशा CM रेस में कौन-कौन है शामिल?

हाल ही में खत्म हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में BJP ने बीजू जनता दल को हराकर उनके 24 साल पुराने शासन को समाप्त कर दिया, जिसके बाद आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंपा.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
odisha cm

odisha cm( Photo Credit : social media)

हाल ही में खत्म हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में BJP ने बीजू जनता दल (BJD) को हराकर उनके 24 साल पुराने शासन को समाप्त कर दिया, जिसके बाद आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल रघुबर दास (Governor Raghubar Das) को अपना इस्तीफा सौंपा. इसके बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं. खबरों की मानें तो, पार्टी आलाकमान फिलहाल राज्य की कमान किसे सौंपी जाए, इसपर मंथन कर रहा है. तो चलिए जानें, आखिर कौन-कौन CM रेस में शामिल हैं...

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जून को पार्टी के CM के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा की थी.

1. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान प्रधान:

संबलपुर लोकसभा सीट से BJD के प्रणब प्रकाश दास के खिलाफ 1 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर उनका नाम आगे करने की अटकलें तेज हैं. 

Advertisment

2. भुवनेश्वर सांसद अपराजिता सारंगी:

मौजूदा सांसद अपराजिता सारंगी ने कांग्रेस नेता यासिर नवाज और बीजू जनता दल नेता मन्मथ राउत्रे के खिलाफ भुवनेश्वर सीट जीती है. जानकारों के मुताबिक, उन्हें भी प्रदेश के सीएम पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. 

3. बालासोर सांसद प्रताप सारंगी:

Advertisment

प्रताप सारंगी बालासोर से मौजूदा सांसद हैं. वह 2022 में जल संसाधन पर स्थायी समिति के सदस्य थे. 2019 में, उन्होंने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री का पद संभाला; और 2021 तक मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली. प्रताप सारंगी को भी मुख्यमंत्री पद के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. 

4. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा:

संबित पात्रा का नाम काफी चर्चित है. उन्हें अक्सर टीवी डिबेट्स और सोशल मीडिया पर क्रिएटिव ढंग से कांग्रेस की आलोचना करते देखा जा सकता है. उन्होंने BJD नेता अरूप पटनायक और कांग्रेस उम्मीदवार जय नारायण पटनायक के खिलाफ पुरी लोकसभा सीट जीती. 2019 के लोकसभा चुनाव में BJD के पिनाकी मिश्रा ने पात्रा को हराकर जीत हासिल की थी. उन्हें प्रदेश सीएम पद का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. 

Advertisment

Source :News Nation Bureau

Who will be next Odisha CM Odisha chief minister Odisha assembly polls odisha Odisha CM
Advertisment
Advertisment