Advertisment

Puri Jagannath Rath Yatra: पुरी रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़, 400 से ज्यादा श्रद्धालु घायल, 1 की मौत

ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान अचानक से भगदड़ मच गई. इसमे 400 से ज्यादा श्रद्धालुओं के घायल होने की खबर सामने आ रही है. वहीं, इस भगदड़ में एक शख्स की मौत हो गई. फिलहाल भगदड़ पर काबू पा लिया गया है.

Advertisment
author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
vinee  21

पुरी रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

ओडिशा के पुरी में आज जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली गई और इस यात्रा के दौरान बड़ा हादसा हो गया. मिली जानकारी के अनुसार, रथयात्रा में प्रभु बलभद्र का रथ खींच रहे लोगों के आसपास भगदड़ मच गई. इस भगदड़ में करीब 400 श्रद्धालु के घायल होने व एक श्रद्धालु की मौत की खबर सामने आ रही है. हालांकि इस भगदड़ पर पुलिस प्रशासन ने काबू पा लिया है और हालात अब नियंत्रण में है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने को लेकर लोगों में भगदड़ मच गई. वहीं, घायल श्रद्धालुओं को आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है. 50 से ज्यादा श्रद्धालुओं को इलाज के बाद हॉस्पिटल से फ्री कर दिया गया है. आपको बता दें कि पुरी में हर साल जगन्नाथ यात्रा निकाली जाती है. इस  भव्य यात्रा की तैयारी कई महीने पहले से शुरू हो जाती है. पुलिस प्रशासन भी इस यात्रा को लेकर अलर्ट मोड पर रहते हैं.

Advertisment

रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़, 400 श्रद्धालु घायल

आपको बता दें कि रथ यात्रा के दौरान रथ खींचने की मान्यता है. श्रद्धालु भारी संख्या में रथ यात्रा के दौरान इकट्ठा होते हैं और रथ खींचते हैं. इसी दौरान कुछ श्रद्धालुओं में रथ खींचने को लेकर भगदड़ मच गई. वहीं, इस घटना में एक शख्स की दम घुटने से मौत हो गई. यह घटना पुरी के बाबा डांडा रोड पर घटित हुई. 

यह भी पढ़ें- Explainer: भारतीय सेना को मिलेगा जोरावर टैंक, चीन के लिए बनेगा काल, ताकतवर इतना कि थर-थर कांपेगा ड्रैगन!

Advertisment

बता दें कि भगवान बलभद्र का यह रथ करीब 45 फुट ऊंचा होता है. जिसे हजारों श्रद्धालु एक साथ खींचते हैं. इनके पीछे देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ के रथ होते हैं. 

हादसे को लेकर सीएम मोहन चरण माझी ने जताया दुख

पुरी में रथ यात्रा के दौरान हुए इस हादसे पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने दुख जताया है. इसके साथ ही मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये मुआवजा राशि व घायलों का फ्री में इलाज करने का निर्देश दिया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पुरी रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़
  • 400 से ज्यादा श्रद्धालु घायल 
  • भगदड़ में एक श्रद्धालु की मौत

Source : News Nation Bureau

Puri Jagannath Rath Yatra Puri Jagannath Rath Yatra Stamped 400 devotees injured 1 dead in Puri Jagannath Rath Yatra
Advertisment
Advertisment