Advertisment

Puri Rath Yatra: 'रथ खींचने को बेताब थे लोग, तभी अचानक होने लगी धक्का-मुक्की...' रथयात्रा में शामिल श्रद्धालु ने बताया आंखों देखा हाल

Puri Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में रविवार को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का शुभारंभ हो गया. लेकिन रथ यात्रा के पहले ही दिन मची भगदड़ में एक श्रद्धालु की मौत हो गई. रथ यात्रा में शामिल एक श्रद्धालुओं ने इसका आंखों देखा हाल बताया.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Puri Rath Yatra

Puri Rath Yatra( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Puri Rath Yatra: ओडिशा के पुरी में रविवार को रथ यात्रा के दौरान मची भगदड़ में एक श्रद्धालु की मौत हो गई. 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए. रथ यात्रा में शामिल एक श्रद्धालु ने आंखों देखा हाल बताया कि आखिर रथ यात्रा में भगदड़ कैसे मच गई. सुंदरगढ़ से आए एक श्रद्धालु ने बताया कि, हम रथ के पास ही थे. इस दौरान सब जय जगन्नाथ के जयकारे लगा रहे थे, हर कोई रथ को खींचने के लिए बेताब थे. तभी अचानक से भीड़ में धक्का-मुक्की होने लगी, हमें लगा कि शायद रथ आगे बढ़ रहा होगा, लेकिन तभी चीख-पुकार मच गई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज से रूस और ऑस्ट्रिया का दौरा, राष्ट्रपति पुतिन के साथ इन मुद्दों पर होगी चर्चा?

रथ यात्रा में शामिल श्रद्धालु ने बताया आंखों देखा हाल

रथ यात्रा में शामिल श्रद्धालु ने आगे बताया कि, लोग चिल्ला रहे थे कि एक आदमी बेहोश हो गया है, भीड़ ज्यादा होने की वजह से किसी को कुछ समझ में नहीं आया कि क्या हो रहा है. इस दौरान हमने देखा कि कुछ लोग एक आदमी को भीड़ से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे. उसका चेहरा नीला पड़ गया था. एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हमें बाद में पता चला कि उसकी दम घुटने से मौत हो गई. उन्होंने बताया कि ये सब इतनी जल्दी हुआ कि किसी को संभलने का मौका ही नहीं मिला. उन्होंने कहा कि हम सब भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना कर रहे थे कि उसकी आत्मा को शांति दें.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: भारतीय सेना को मिलेगा जोरावर टैंक, चीन के लिए बनेगा काल, ताकतवर इतना कि थर-थर कांपेगा ड्रैगन!

'अस्पताल ले जाते वक्त चल रही थी नब्ज'

रथयात्रा में शामिल श्रद्धालु ने बताया कि, इस दौरान रथयात्रा में शामिल श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया. उसके बाद लोग अपने-अपने घरों की ओर जाने लगे. लेकिन प्रशासन ने तुरंत मोर्चा संभाला और स्थिति को काबू में कर लिया. सेंट जान एम्बुलेंस सेवा के असिस्टेंट कमांडेंट सुशांत कुमार पटनायक के मुताबिक, रथ यात्रा के दौरान मारे गए व्यक्ति की मौत कार्डियक अरेस्ट से नहीं हुई. जब हम उसे अस्पताल लेकर गए तब उसकी नब्ज चल रही थी. जहां उसे तुरंत सीपीआर दिया गया. लेकिन अस्पताल में उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 08 July 2024 Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकने वाली है किस्मत, शिव जी की कृपा से मिलेगी सफलता

53 साल में पहली बार दो दिन हो रही रथ यात्रा

बता दें कि पुरी में दो दिवसीय रथ यात्रा की शुरुआत रविवार को हुई. 53 साल में ये पहली बार है जब रथयात्रा दो दिनों तक चलेगी. रथ यात्रा के पहले दिन यानी रविवार को भगवान जगन्नाथ, भगवान बालभद्र और देवी सुभद्रा के रथों को गुंडिचा मंदिर के लिए रवाना किया गया. रथ यात्रा से पहले मंगला आरती और अन्य वैदिक रीति-रिवाजों संपन्न किए गए. इसके बाद दोपहर करीब सवा दो बजे पहंडी की रस्म को पूरा किया गया. जिसमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ओडिशा के मुख्यमंत्री समेत तमाम वीवीआईपी शामिल हुए.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Stampede Jagannath Rath Yatra Jagannath Rath Yatra 2024 Jagannath Rath Yatra Stampede Puri Stampede Puri Stampede death Puri devotees Death
Advertisment
Advertisment