Advertisment

हरियाणा विधानसभा चुनाव: इनेलो-बसपा ने गठबंधन का किया ऐलान, मिलकर लड़ेंगे चुनाव

इस गठबंधन के साथ ही हरियाणा की राजनीतिक परिदृश्य में कई परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. बसपा और इनेलो के एकजुट होने से अन्य पार्टियों के लिए एक गंभीर चुनौती उत्पन्न हो सकती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Haryana Assembly Election

हरियाणा विधानसभा चुनाव( Photo Credit : News Nation )

Haryana Assembly Election: हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने एक ऐतिहासिक गठबंधन का एलान कर दिया है. इस महत्त्वपूर्ण घोषणा की जानकारी बसपा सुप्रीमो मायावती ने स्वयं दी. उन्होंने बताया कि दोनों पार्टियां मिलकर हरियाणा में एक जनहितैषी सरकार बनाने के लिए संकल्पित हैं और राज्य की जनविरोधी पार्टियों को हराने के लिए पूरी तैयारी के साथ चुनाव मैदान में उतरेंगी. इस गठबंधन की घोषणा चंडीगढ़ में आयोजित एक संयुक्त प्रेसवार्ता में की गई. इस प्रेसवार्ता में बसपा के शीर्ष नेता आनन्द कुमार, नेशनल कोआर्डिनेटर आकाश आनन्द और राज्य प्रभारी रणधीर बेनीवाल ने भाग लिया. इनेलो की तरफ से प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला भी उपस्थित रहे. मायावती ने बताया कि इस गठबंधन की रूपरेखा नई दिल्ली में उनके निवास पर दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच हुई सफल वार्ता के बाद तय की गई.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ हाईवे पर पातालगंगा में भयानक भूस्खलन, नेशनल हाईवे हुआ बंद

एकजुटता और सहमति पर आधारित गठबंधन

आपको बता दें कि मायावती ने इस गठबंधन को सर्वसमाज-हितैषी जनकल्याणकारी सरकार बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया. उन्होंने कहा कि इनेलो और बसपा ने एक-दूसरे का पूरा आदर-सम्मान करते हुए सीटों के बंटवारे में भी पूरी एकता और सहमति बनाई है. उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि इस गठबंधन की एकजुटता और आपसी सामंजस्य जन आशीर्वाद से विरोधियों को हराकर नई सरकार बनाने में सफल होगी.

बसपा की वर्तमान स्थिति

गौरतलब है कि बसपा को हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली थी. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश विधानसभा में भी पार्टी का केवल एक ही विधायक है. ऐसे में हरियाणा विधानसभा चुनाव में बसपा और इनेलो का यह गठबंधन दोनों पार्टियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है.

मायावती की प्रतिक्रिया

इसके साथ ही आपको बता दें कि मायावती ने कहा कि हरियाणा में गठबंधन सरकार का गठन उनके आशीर्वाद से किया जाएगा और यह सरकार जनविरोधी नीतियों का अंत करके एक नई राह दिखाएगी. उन्होंने इस गठबंधन को हरियाणा की जनता के हित में एक महत्वपूर्ण कदम बताया और विश्वास व्यक्त किया कि इस गठबंधन से हरियाणा की राजनीति में एक नया मोड़ आएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इनेलो-बसपा ने गठबंधन का किया ऐलान
  • हरियाणा में मिलकर लड़ेंगे चुनाव
  • चंडीगढ़ में हुई संयुक्त प्रेसवार्ता

Source : News Nation Bureau

Haryana Elections haryana hindi news Haryana News mayawati haryana assembly election 2024 indian national lok Haryana Assembly Election Haryana assembly elections 2024 haryana assembly elections uttar-pradesh-news Lucknow News uttar-pradesh-news-in-hindi
Advertisment