Advertisment

Punjab Bypoll: पंजाब में भी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, इन चार सीटों पर होनी है वोटिंग

Punjab Bypolls: गौरतलब है कि डेरा बाबा नानक सीट सुखजिंदर सिंह रंधावा के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ी हुई है. चब्बेवाल सीट डॉ. राज कुमार, गिद्दरबाहा सीट अमरिंद सिंह राजा वडिंग और बरनाला सीट गुरमीत सिंह मीत हायर के इस्तीफे से रिक्त हो गई है.

author-image
Yashodhan.Sharma
New Update
Punjab bypolls
Advertisment

पंजाब में भी चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो चुका है. यहां भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार 13 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को मतगणना होगी. ये चार सीट डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल, गिद्दरबाहा और बरनाला सीट है. बता दें कि पंजाब की चार रिक्त सीटों पर उपचुनाव झारखंड में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के साथ होंगे. यहां भी 13 नवंबर को पहले चरण का चुनाव होना है. दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा. गौरतलब है कि डेरा बाबा नानक सीट सुखजिंदर सिंह रंधावा के इस्तीफे के बाद से खाली पड़ी हुई है. चब्बेवाल सीट डॉ. राज कुमार, गिद्दरबाहा सीट अमरिंद सिंह राजा वडिंग और बरनाला सीट गुरमीत सिंह मीत हायर के इस्तीफे से रिक्त हो गई है. ये चारों लोकसभा के लिए मैदान में उतरे हैं.

इन 4 सीटों पर लिखी जाएगी किस्मत

डेरा बाबा नानक: सुखजिंदर सिंह रंधावा 2012 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. वह कांग्रेस से जुड़े हुए हैं. वह लोकसभा चुनाव में गुरदासपुर से सांसद निर्वाचित हुए हैं. इस सीट पर कभी कांग्रेस तो कभी अकाली के प्रत्याशी निर्वाचित हुए हैं.

चब्बेवाल: राज कुमार आम आदमी पार्टी के विधायक रहे हैं. 2012 से यहां पहली बार शिरोमणि अकाली दल के नेता निर्वाचित हुए थे. 2017 से यह सीट आप के पास थी लेकिन राज कुमार ने सांसद निर्वाचित होने पर यह सीट छोड़ दी.

गिद्दरबाहा: अमरिंदर सिंह राजा वडिंग 2012 से इस सीट से विधायक थे. वह इस लोकसभा चुनाव में सांसद निर्वाचित हुए हैं जिसके बाद यह सीट खाली हुई है. 1995 से 2012 तक इस पर अकाली का दबदबा रहा है. उसके बाद कांग्रेस के प्रत्याशी को जीतती मिलती आ रही है. 

बरनाला: आम आदमी पार्टी के मीत हायर ने 2017 का चुनाव यहां से जीता था. 2022 में वह दोबारा निर्वाचित हुए थे. इस सीट पर पहला चुनाव 1997 में कराया गया था. तब निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी.

punjab Punjab Bypoll punjab election Punjab By-election
Advertisment
Advertisment