Advertisment

हरियाणा में उमस भरी गर्मी से राहत नहीं, जानें कब तक होगी बारिश ?

Weather: हरियाणा और पंजाब में मानसून की धीमी गति के कारण तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. इस बीच मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में फिर बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Haryana-Punjab Weather Today

हरियाणा में बारिश का अलर्ट

Haryana-Punjab Weather Today: हरियाणा और पंजाब में हाल ही में हुई बारिश के बावजूद एक बार फिर गर्मी ने दस्तक दे दी है. उमस भरी गर्मी ने लोगों को पसीने छुड़ा दिए हैं. दोनों राज्यों में तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. पंजाब में इस पूरे महीने सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है, जिससे सूखे की स्थिति बनी हुई है.

Advertisment

मौसम विभाग की चेतावनी

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने आज पंजाब के छह जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, हरियाणा में कल से फिर मानसून के सक्रिय होने की संभावना है. इससे लोगों को राहत मिल सकती है, लेकिन उमस भरी गर्मी ने अभी तक लोगों को परेशान कर रखा है.

हरियाणा में बारिश का अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने हरियाणा में 30 और 31 जुलाई को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 30 जुलाई को पंचकूला, चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर, पानीपत और करनाल में तेज बारिश की संभावना है. 31 जुलाई को महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, पंचकूला, अंबाला, करनाल, सोनीपत, चरखी दादरी, पलवल, नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम, यमुनानगर और झज्जर में तेज बारिश की संभावना है. हरियाणा में जुलाई महीने में अभी तक सामान्य से 35 प्रतिशत कम बरसात हुई है. इस अवधि में जहां 130.2 मिलीमीटर बरसात होती है, वहीं अब तक केवल 84.1 मिलीमीटर ही बरसात हो पाई है.

पंजाब में बारिश का अलर्ट

आपको बता दें कि पंजाब के जालंधर, अमृतसर, गुरदासपुर, कपूरथला, पठानकोट और होशियारपुर जिलों में मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश से सटे जिलों में मौसम विभाग ने पांच जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

यह भी पढ़ें : बिहार में 65% आरक्षण पर रोक रहेगी जारी, HC का फैसला रहेगा बरकरार

सूखे की स्थिति और कम बारिश

बता दें कि 31 जुलाई को पंजाब के विभिन्न जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब में मानसून के महीने में भी सूखे की स्थिति बनी हुई है. 28 जुलाई तक पंजाब में सिर्फ 82.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि जुलाई महीने में 136.6 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी. अब तक 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

Advertisment

साथ ही हरियाणा और पंजाब में कम बारिश और बढ़ती गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. मौसम विभाग की चेतावनी से उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बारिश होगी और लोगों को राहत मिलेगी. दोनों राज्यों में सामान्य से कम बारिश ने सूखे की स्थिति पैदा कर दी है, जिससे किसानों और आम जनता को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

IMD Alerts imd hariyana Panjab Weather Today letest news panjab IMD Alert rainfall hindi news weather imd weather today
Advertisment
Advertisment