Advertisment

राजस्थान में ब्लैक फंगस का कहर, 1345 मरीज मिले, 50 की हुई मौत

प्रदेश के सभी 33 जिलों में ब्लैक फंगस के मरीज मिल चुके हैं. प्रदेश में अब तक ब्लैक फंगस के 1345 मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से 50 की मौत हो चुकी है. इसकी भयावहता को देखते हुये प्रदेश में इस बीमारी को महामारी घोषित किया जा चुका है.

author-image
Karm Raj Mishra
एडिट
New Update
Black Fungus

Black Fungus( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर का कहर (Corona 2nd Wave) अभी थमा भी नहीं था कि ब्लैक फंगस (Black Fungus in Rajasthan) जैसी खतरनाक बीमारी ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए. पूरे प्रदेश में ब्लैक फंगस (Black Fungus) से कोहराम मचा हुआ है. अब तक प्रदेश के सभी 33 जिलों में ब्लैक फंगस के मरीज मिल चुके हैं. प्रदेश में अब तक ब्लैक फंगस के 1345 मरीज सामने आ चुके हैं, जिनमें से 50 की मौत हो चुकी है. इसकी भयावहता को देखते हुये प्रदेश में इस बीमारी को महामारी घोषित किया जा चुका है और अब इसके प्रबंधन पर सरकार ने फोकस शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के उल्हासनगर में बड़ा हादसा, इमारत की स्लैब गिरने से 7 लोगों की मौत

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गुरुवार को मीडिया से कहा था कि ब्लैक फंगस के मामले बढ़ना चिंताजनक है, लेकिन सरकार इसके प्रबंधन में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से इसकी दवा के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है. कुछ दवा मिली भी है लेकिन बीमारी के प्रकोप को देखते हुये बड़ी मात्रा में दवा की जरूरत है. उन्होंने बताया कि लंबे समय तक आईसीयू में रहने वाले और स्टोरायड के अधिक सेवन से ब्लैक फंगस के अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान के बीकानेर में एक डेढ़ साल के बच्चे में ब्लैक फंगस पाया गया. बच्चे में इस खतरनाक बीमारी को देखकर डॉक्टर भी चौंक गए. जानकारी के मुताबिक बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में बच्चे का इलाज किया जा रहा है. बच्चा पहले से ही ब्लड कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित है. वहीं इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें- जिस CAA पर हुआ था इतना बवाल, अब केंद्र सरकार ऐसे करेगी लागू !

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अपील के बाद राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना सरकार ने इसे महामारी घोषित की. इन राज्यों में ब्लैक फंगस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. कोविड से ठीक हुए मरीज अब इस बीमारी को लेकर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. इस खतरनाक इंफेक्शन से देश में अब तक 100 से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र और राजस्थान में ब्लैक फंगस के सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. जिसमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 90 लोगों ने दम तोड़ा. वहीं राजस्थान में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 50 हो गई है.

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में ब्लैक फंगस ने कोहराम मचाया
  • प्रदेश में इस बीमारी से अब तक 50 लोगों की मौत हुई
  • राजस्थान सरकार ने इस बीमारी को महामारी घोषित किया
Rajasthan Government cm-ashok-gehlot black-fungus अशोक गहलोत राजस्थान सरकार ब्लैक फंगस Black fungus patients Black Fungus in Rajasthan राजस्थान में ब्लैक फंगस ब्लैक फंगस से मौत
Advertisment
Advertisment