Advertisment

राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, इस साल 210 लोगों की मौत, देश में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले

इस साल राज्य में 21,710 लोगों के लिए सैंपल में 2,209 मामले पॉजिटिव मिले हैं जिसके कारण 210 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसमें सबसे अधिक खतरा राजधानी जयपुर में है.

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर, इस साल 210 लोगों की मौत, देश में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले

राजस्थान में स्वाइन फ्लू का प्रकोप (फाइल फोटो)

राजस्थान में मौसमी बीमारियों के कहर से आम आदमी की हालत खराब है. इन दिनों राज्य में स्वाइन फ्लू का प्रकोप करीब हर जिले में फैल चुका है. इस साल राज्य में 21,710 लोगों के लिए सैंपल में 2,209 मामले पॉजिटिव मिले हैं जिसके कारण 210 मरीजों की मौत हो चुकी है. इसमें सबसे अधिक खतरा राजधानी जयपुर में है. जयपुर में स्वाइन फ्लू से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है. जयपुर में 891 पॉजिटिव मामले मिले हैं.

Advertisment

इन बीमारियों से हो रहे मौत में राज्य के चिकित्सा विभाग के दावे हुए तार-तार हो रहे हैं और लापरवाहियां सामने आ रही हैं. जिसके कारण स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामलों में राजस्थान देश में सबसे ऊपर पहुंच गया है.

जयपुर के बाद कोटा में स्वाइन फ्लू के कारण सबसे अधिक 29 लोगों की मौत हुई है. चिकित्सा विभाग जीका वायरस से निपटने में भी नकारा साबित हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राजस्थान समेत गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली को स्वाइन फ्लू और डेंगू के लिए पहले ही चेतावनी जारी की थी.

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक वी के माथुर ने कहा, '1 जनवरी से 21 दिसंबर के बीच राजस्थान में स्वाइन फ्लू के 2,192 मामले सामने आए. सबसे ज्यादा मौतें और पॉजिटिव मामले जयपुर में दर्ज हुए हैं. हम रोकथाम के उपाय पर कदम उठा रहे हैं, डरने की जरूरत नहीं हैं.'

और पढ़ें : पटना में H5N1 वायरस से 6 मोरों की मौत, बंद हुआ चिड़ियाघर

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के हिसाब से स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामले में राजस्थान देश में पहले नंबर पर पहुंच गया है जबकि स्वाइन फ्लू से हुई मौतों के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है. अधिकारी भले डरने की जरूरत नहीं बता रहे हों लेकिन राज्य में स्वाइन फ्लू के मिशिगन वायरस ने लोगों में दहशत बना रखा है.

Source : News Nation Bureau

Swine flu virus health Swine Flu स्वाइन फ्लू वायरस Rajasthan Health Department rajasthan Jaipur swine flu in rajasthan स्वाइन फ्लू Swine Flu Deaths राजस्थान
Advertisment
Advertisment