Advertisment

सेना प्रमुख और अधिकारी कर रहे हैं बॉर्डर का दौरा, क्या पाकिस्तान से युद्ध की हो रही तैयारी?

इस बीच मंगलवार को थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत राजस्थान सीमा पर जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर फावर्ड क्षेत्रों का दौरा किया.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
सेना प्रमुख और अधिकारी कर रहे हैं बॉर्डर का दौरा, क्या पाकिस्तान से युद्ध की हो रही तैयारी?

सेनाध्यक्ष बिपिन रावत और उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह

राजस्थान के बीकानेर जिले में सोमवार को पाकिस्तान के एक मानव रहित विमान (ड्रोन) मार गिराने के बाद भारत व पाकिस्तान के बीच में तनाव में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही हैं और पश्चिमी सीमा पर दोनो देशों की सैन्य गतिविधियों में हलचल काफी तेज होती जा रही है. इस बीच मंगलवार को थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत राजस्थान सीमा पर जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर फावर्ड क्षेत्रों का दौरा किया. यहां पर वो ऑपरेशनल गतिविधियों और सेना की तैयारियों का जायजा लिया.

Advertisment

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ उनके साथ दक्षिणी कमान के कमांडिंग चीफ, डेजर्ट कोर के कोर कमांडर, बैटल एक्स डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ मेजर जनरल समेत अन्य अधिकारी साथ में थे. इस दौरान उन्होंने इंडो-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के हालातों की जानकारी ली और सैन्य उच्चधिकारियों से चर्चा की. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए उनकी सीमावर्ती इलाको की ये यात्रा काफी महत्वपूर्ण समझी जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें: अजीत डोभाल ने अमेरिका को सौंपा पाकिस्तान की करतूत के सबूत, मौजूदा हालात की दी जानकारी

इधर, कश्मीर में भारतीय सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने भी एलओसी इलाके में दौरा किया. इनके साथ चिनार कॉर्प्स कमांडर और लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन भी मौजूद थे. उन्होंने एलओसी पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की. वो कुपवाड़ा और बारामूला भी जाकर सेना की तैयारियों का जायजा लिया.

Advertisment

बता दें कि एयर स्ट्राइक के बाद भारत केी तीनों सेनाएं अलर्ट पर है. उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह, कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए दो दिवसीय दौरे पर हैं. इससे पहले सेनाध्यक्ष बिपिन रावत भी कश्मीर पहुंचे. उन्होंने कहा कि सेना के जवानों हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें. इसके साथ ही बिपिन रावत ने सभी जवानों को ड्यूटी के प्रति समर्पण, नि:स्वार्थ लगन और उनके उच्च पेशेवर मानकों की सराहना की.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajasthan border Army Chief Bipin Rawat Jammu and Kashmir border pakistan Commander-in-Chief Northern Command Lt Gen Ranbir Baramulla Kupwara
Advertisment
Advertisment