Advertisment

Rajasthan: महिलाओं को पुलिस भर्ती में 33 फीसदी मिला आरक्षण, भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पुलिस भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है. बता दें कि प्रदेश में एसआई भर्ती परीक्षा में हुए पेपर लीक को लेकर बवाल मचा हुआ है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
rajasthan police

पुलिस भर्ती में 33 फीसदी मिला आरक्षण

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है. भजनलाल सरकार की कैबिनेट ने बड़ा निर्णय लेते हुए कहा कि राज्य में पुलिस भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. इसकी घोषणा करते हुए राज्य सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले संकल्प पत्र-2023 में हमने महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देने के साथ ही भर्ती में 33 फीसदी आरक्षण का वादा किया था. जिसे सरकार लागू करने जा रही है.

Advertisment

पुलिस भर्ती परीक्षा में महिलाओं को मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण

इसे लेकर एक अधिकारी ने कहा कि राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम 1989 में संसोधन के तहत आरक्षण को लागू किया जा रहा है. इस फैसले को बुधवार को हुए कैबिनेट बैठक में लिया गया. इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल और डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा भी मौजूद थे. इसके साथ ही प्रदेश सरकार राजस्थान लैंग्वेज एंड लाइब्रेरी और राजस्थान एक्साइज लैबोरेटरी विभाग की भर्तियों में भी खिलाड़ियों को दो फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Train News: राजस्थान में भारी बारिश से यातायात प्रभावित, कई ट्रेनें रद्द, रूट बदले

एसआई भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का मामला

आपको बता दें कि राजस्थान में एसआई भर्ती परीक्षा को लेकर भी बवाल मचा हुआ है. जानकारी की मानें तो इस परीक्षा को राज्य सरकार रद्द भी कर सकती है. जिसे लेकर राज्य सरकार को पुलिस मुख्यालय की तरफ से साक्ष्यों के साथ विस्तृत रिपोर्ट सौंपी गई है. एसआई भर्ती परीक्षा में हुए पेपर लीक को लेकर अब तक 42 ट्रेनी सब-इंस्पेक्टर को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनके साथ ही आरपीएससी के दो पूर्व सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है.

अभी परीक्षा रद्द करने को लेकर नहीं लिया गया है फैसला

घटना पर मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि परीक्षा में बड़ी संख्या में गलत कैंडिडेट का चयन किया गया है. हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है कि परीक्षा रद्द किया जाना है या नहीं. उधर, विपक्ष पेपर लीक को लेकर आरपीएससी के पुनगर्ठन की मांग कर रहे हैं. जिस पर जवाब देते हुए जोगाराम ने कहा कि यह एक संवैधानिक निकाय है, इसे बिना किसी उचित प्रक्रिया के भंग नहीं किया जा सकता है. 

8 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में लिया था हिस्सा

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन 2021 में हुआ था. विभाग ने कुल 859 पदों पर भर्तियां जारी की थी. परीक्षा में करीब 8 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. वहीं, इसी साल फरवरी महीने में एसओजी ने एसआई भर्ती परीक्षा में पेपर लीक को लेकर मामला दर्ज कराया था. जिसकी जांच में इसका खुलासा भी हुआ और कई आरोपी भी अब तक पकड़े जा चुके हैं. 

Police Bharti Rajasthan Police Bharti 33 percent reservation in Rajasthan police Rajasthan News
Advertisment