Advertisment

राजस्थान बजट से व्यवसायियों सबसे ज्यादा उम्मीदें, क्या सरकार देगी सौगात?

राजस्थान के पहले आम बजट की तैयारी ने टूरिज्म सेक्टर से जुड़े लोगों की उम्मीदों को बढ़ा दिया है. जोधपुर के पर्यटन व्यवसायी ग्रामीण टूरिज्म, नाइट टूरिज्म और अन्य मांगों को बजट में शामिल करने की आशा कर रहे हैं.

Advertisment
author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Assembly Budget Session

राजस्थान बजट ( Photo Credit : News Nation )

Advertisment

Rajasthan Assembly Budget Session: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की सरकार अपने पहले आम बजट की घोषणा करने जा रही है. इस बजट को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और बीजेपी सरकार इसे लेकर काफी उत्साहित है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बजट घोषणा से पहले पर्यटन क्षेत्र के कारोबार से जुड़े लोगों ने राजस्थान सरकार से अपनी अपेक्षाएं साझा कीं. वहीं राजस्थान का समृद्ध इतिहास और संस्कृति इसे देश-दुनिया में एक अलग पहचान दिलाती है. यहां के किले, हवेलियां, महल और विशेष रूप से जोधपुर, पर्यटकों की पहली पसंद बने हुए हैं. उम्मेद भवन पैलेस, मेहरानगढ़ दुर्ग, जसवंत थड़ा, माचिया सफारी पार्क और कायलाना झील जैसी ऐतिहासिक धरोहरें यहां के मुख्य आकर्षण हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बजट 2024-25, इन चार प्रमुख वर्गों पर रहेगा विशेष ध्यान

ग्रामीण टूरिज्म पर विशेष ध्यान

जोधपुर के टूरिज्म व्यवसाय से जुड़े लोग उम्मीद कर रहे हैं कि बजट में ग्रामीण टूरिज्म पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. अमित पाराशर ने बताया कि ग्रामीण संस्कृति, परिवेश और खानपान को प्रोत्साहित करने के लिए ग्रामीण टूरिज्म के स्पॉट तैयार करने की आवश्यकता है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

Advertisment

नाइट टूरिज्म का विकास

करण सिंह ने बताया कि नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने से पर्यटक जोधपुर में अधिक समय बिता सकेंगे. इससे स्थानीय व्यवसायों को भी लाभ होगा. उन्होंने कहा कि आबकारी नीतियों में रियायत, बिजली के बिल में राहत और श्रमिकों के साथ जोड़ने से पर्यटन व्यवसाय को और मजबूती मिलेगी.

पर्यटन व्यवसाय की मांगें

Advertisment
  1. ग्रामीण टूरिज्म को प्रोत्साहन: ग्रामीण क्षेत्रों में टूरिज्म के नए स्पॉट तैयार किए जाएं ताकि पर्यटक वहां की स्थानीय संस्कृति और जीवनशैली का अनुभव कर सकें. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.
  2. नाइट टूरिज्म का विकास: नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देकर पर्यटकों के ठहरने की अवधि बढ़ाई जाए. इससे स्थानीय व्यवसायों को फायदा होगा.
  3. आबकारी नीतियों में रियायत: पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को आबकारी नीतियों में रियायत दी जाए ताकि वे आसानी से अपने व्यवसाय का संचालन कर सकें.
  4. बिजली के बिल में राहत: पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को बिजली के बिल में राहत प्रदान की जाए ताकि वे अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकें.
  5. श्रमिकों के साथ जोड़ना: पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को श्रमिकों के साथ जोड़कर भविष्य की समस्याओं से राहत दिलाई जाए.

बजट की उम्मीदें

आपको बता दें कि पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि राजस्थान की बीजेपी सरकार उनके सुझावों को ध्यान में रखकर बजट में प्रावधान करेगी. उन्हें विश्वास है कि यह बजट पर्यटन क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और राज्य की आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान बजट से व्यवसायियों सबसे ज्यादा उम्मीदें
  • जोधपुर पर्यटन का प्रमुख केंद्र
  • क्या सरकार देगी सौगात?

Source : News Nation Bureau

hindi news Breaking news Rajasthan Budget 2024 Rajasthan Budget News Rajasthan Budget 2024-25 Bhajan Lal Sharma new cm of rajashtan Bhajan Lal Sharma Diya kumari Jodhpur News businessmen rajasthan budget session
Advertisment
Advertisment