Advertisment

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के विवादित आदेश, बढ़ी टीचर्स की उलझन

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के ये आदेश शिक्षकों के बीच काफी विवाद का विषय बने हुए हैं. शिक्षकों का विरोध उचित है, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी शिक्षण हो और ऑनलाइन कार्यों के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की जाएं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
rajashthan33

जस्थान शिक्षा मंत्री आदेश( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan News Today: राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अक्सर अपने बयानों और आदेशों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. हाल ही में शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किए गए आदेशों ने एक बार फिर शिक्षकों को उलझन में डाल दिया है. एक तरफ, शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने और टॉपर छात्रों की फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. दूसरी ओर, प्रधानाचार्य के अलावा अन्य शिक्षकों का विद्यालय में फोन रखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं शिक्षक इन आदेशों से उलझन में हैं और विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि ऑनलाइन कार्य बिना एंड्रॉयड मोबाइल फोन के संभव नहीं है. शिक्षकों का यह भी कहना है कि पीईईओ के पास दो बाबू और एक कंप्यूटर अनुदेशक उपलब्ध हैं, जो ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं. इससे शिक्षकों को शिक्षण कार्य करने में आसानी होगी और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

शिक्षा मंत्री के आदेश

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने हाल ही में नए शिक्षाशास्त्र को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इनमें मुख्य रूप से 6 से 18 वर्ष तक के ऑनलाइन हाउसहोल्ड सर्वे, प्रत्येक छात्र से पांच पौधे लगाने और उसकी ऑनलाइन प्रविष्टि करने, प्रत्येक विद्यालय में ओपन पोस्टर बनाने और चार टॉपर छात्रों की फोटो अपलोड करने के निर्देश शामिल हैं.

Advertisment

शिक्षकों की मांगें

शिक्षकों का कहना है कि इनमें से ज्यादातर काम ऑनलाइन हैं, जो बिना एंड्रॉयड मोबाइल फोन के संभव नहीं है. इसलिए, शिक्षकों का विरोध जायज है. वे चाहते हैं कि ऑनलाइन कार्य पीईईओ के बाबू और कंप्यूटर अनुदेशक द्वारा किया जाए, ताकि शिक्षकों को शिक्षण कार्य करने में आसानी हो और छात्रों को अच्छी शिक्षा मिल सके.

अन्य महत्वपूर्ण निर्देश

Advertisment

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर और प्रदेश की भजनलाल सरकार ने कई अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए हैं, जिन पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है. इनमें शामिल हैं :-

  1. नामांकन वृद्धि: प्रत्येक विद्यालय में 10 फीसदी नामांकन वृद्धि सुनिश्चित करने का निर्देश.
  2. ट्रांसफर वाउचर और स्कॉलरशिप: समय पर ट्रांसफर वाउचर और स्कॉलरशिप भेजने का निर्देश.
  3. पुस्तक वितरण: 10 जुलाई तक 100 फीसदी पुस्तक वितरित करने का निर्देश.
  4. रात्रि चौपाल: अधिकारियों से प्रत्येक गांव में रात्रि चौपाल लगाकर विद्यालय की शैक्षणिक स्थिति के बारे में जानकारी लेने का निर्देश.
  5. शिक्षक अवकाश: शिक्षक अवकाश को शाला दर्पण स्वीकृति मेंअवकाश पर रहने का निर्देश.
  6. सूर्य नमस्कार: प्रार्थना सभा में सूर्य नमस्कार की निरंतरता बनाए रखने का निर्देश.
  7. धार्मिक कार्य: कोई धार्मिक कार्य विद्यालय के समय के बाद ही करने का निर्देश.
  8. गतिविधि रजिस्टर: प्रत्येक विद्यालय में गतिविधि रजिस्टर का उपयोग करने का निर्देश, कई विद्यालयों में 6 महीने से कोई गतिविधि नहीं दर्ज की गई है.
  9. विद्यार्थी और शिक्षक डायरी: नियमित रूप से विद्यार्थियों और शिक्षकों की डायरी का संघारण करने और समस्याओं पर जांच करने का निर्देश.
  10. शैक्षणिक भ्रमण: प्रत्येक विद्यालय छात्रों का शैक्षणिक भ्रमण जरूर कराने का निर्देश.
  11. शौचालय और टंकी की सफाई: शौचालय और टंकी की सफाई नियमित रूप से करने का निर्देश.
  12. बोर्ड परीक्षा: बोर्ड परीक्षा में भेजे गए सत्रांक अंक के अनुसार की बोर्ड परीक्षा में नंबर आने का निर्देश.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के विवादित आदेश
  • शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का नए आदेश
  • राजस्थान में बढ़ी शिक्षकों की उलझन 

Source : News Nation Bureau

Rajasthan latest news Breakin rajasthan Rajasthan Government big news Rajasthan Education Minister Rajasthan Teachers Protest Mobile Ban in Rajasthan School Education Minister Madan Dilawar Madan Dilawar Statement Rajasthan Government Controversial orders
Advertisment
Advertisment