Advertisment

Rajasthan Budget 2024 Live: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया बजट, प्रदेश को दी गई नई सौगातें; जानें

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज कई बड़ी घोषणाएं की हैं. इसके तहत उन्होंने नई पर्यटन नीति, युवा नीति और एक जिला एक उत्पाद नीति लाने की घोषणा की है. वहीं, सार्वजनिक परिवहन के लिए 500 रोडवेज बसें खरीदने और खाटूश्यामजी के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च करने की बड़ी घोषणाएं की हैं.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Rajasthan Budget 2024 Live22

Rajasthan Budget( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान की उम्मीदों का बजट पेश हो गया है. राज्य की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में करीब तीन घंटे तक प्रदेश के विकास की रूपरेखा खींची. उन्होंने राज्य के युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों, किसानों और अन्य सभी वर्गों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समृद्धि और सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया है. आपको बता दें कि दीया कुमारी ने सुबह 11 बजे बजट भाषण शुरू किया था, और दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर उसे पूरा किया. इस बीच, बजट भाषण के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी, ताकि सभी विधायक बजट के विवादास्पद मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर सकें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: हिमाचल की इन तीन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव, जानें अब तक कितना हुआ मतदान

सरकारी नौकरियों में हुए बड़े ऐलान 

दिया कुमारी के इस बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियों की उम्मीद है. इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नए योजनाएं और योजनाओं का विस्तार किया जा सकता है. जनता को राहत देने के उद्देश्य से नए कर रियायतें और योजनाएं भी प्रस्तावित हो सकती हैं.

राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में बजट का महत्व

यह बजट ऐसे समय पर पेश किया गया है जब हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं और भारतीय जनता पार्टी को इसमें भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा, राज्य में जल्द ही पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. ऐसे में यह बजट राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. भाजपा ने 2023 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बाहर कर सत्ता हासिल की थी, जिसमें उसे 115 सीटों पर जीत मिली थी.

बजट की तैयारी

आपको बता दें कि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बजट की तैयारी में गहन विचार-विमर्श किया है. उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठकें की हैं ताकि बजट को व्यापक और समावेशी बनाया जा सके. इस बार के बजट में विशेष रूप से ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे पर जोर दिया जाएगा.

पिछला अंतरिम बजट

फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में राज्य की प्राथमिकताओं और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थीं. अंतरिम बजट में कृषि, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा के लिए विशेष प्रावधान किए गए थे. उम्मीद है कि इस पूर्ण बजट में उन घोषणाओं को और विस्तार दिया जाएगा और नए योजनाओं की भी घोषणा की जाएगी.

Advertisment

संभावित घोषणाएं

इस बार के बजट में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा सकती हैं. सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास, शिक्षा में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में वृद्धि और बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान दे सकती है. इसके अलावा, युवा और महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं भी इस बजट का हिस्सा हो सकती हैं.

राजनीतिक दृष्टिकोण

वहीं बता दें कि ये बजट राजनीतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर, सरकार की कोशिश होगी कि वह जनता को लुभाने के लिए अधिक से अधिक जनहितैषी योजनाओं की घोषणा करे. इससे बीजेपी सरकार को चुनावों में फायदा मिल सकता है.

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Budget 2024 Live Diya kumari Bhajan Lal Sharma Breaking news Rajasthan Hindi News Rajasthan budget government rajasthan budget live Rajasthan Budget Announcement
Advertisment
Advertisment