logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan Budget 2024 Live: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया बजट, प्रदेश को दी गई नई सौगातें; जानें

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज कई बड़ी घोषणाएं की हैं. इसके तहत उन्होंने नई पर्यटन नीति, युवा नीति और एक जिला एक उत्पाद नीति लाने की घोषणा की है. वहीं, सार्वजनिक परिवहन के लिए 500 रोडवेज बसें खरीदने और खाटूश्यामजी के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च करने की बड़ी घोषणाएं की हैं.

Updated on: 10 Jul 2024, 02:23 PM

New Delhi:

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान की उम्मीदों का बजट पेश हो गया है. राज्य की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में करीब तीन घंटे तक प्रदेश के विकास की रूपरेखा खींची. उन्होंने राज्य के युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों, किसानों और अन्य सभी वर्गों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समृद्धि और सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया है. आपको बता दें कि दीया कुमारी ने सुबह 11 बजे बजट भाषण शुरू किया था, और दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर उसे पूरा किया. इस बीच, बजट भाषण के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी, ताकि सभी विधायक बजट के विवादास्पद मुद्दों पर विस्तार से चर्चा कर सकें.

यह भी पढ़ें: हिमाचल की इन तीन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव, जानें अब तक कितना हुआ मतदान

सरकारी नौकरियों में हुए बड़े ऐलान 

दिया कुमारी के इस बजट में सरकारी नौकरियों की बंपर भर्तियों की उम्मीद है. इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नए योजनाएं और योजनाओं का विस्तार किया जा सकता है. जनता को राहत देने के उद्देश्य से नए कर रियायतें और योजनाएं भी प्रस्तावित हो सकती हैं.

राजनीतिक परिप्रेक्ष्य में बजट का महत्व

यह बजट ऐसे समय पर पेश किया गया है जब हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं और भारतीय जनता पार्टी को इसमें भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इसके अलावा, राज्य में जल्द ही पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. ऐसे में यह बजट राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. भाजपा ने 2023 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बाहर कर सत्ता हासिल की थी, जिसमें उसे 115 सीटों पर जीत मिली थी.

बजट की तैयारी

आपको बता दें कि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बजट की तैयारी में गहन विचार-विमर्श किया है. उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठकें की हैं ताकि बजट को व्यापक और समावेशी बनाया जा सके. इस बार के बजट में विशेष रूप से ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे पर जोर दिया जाएगा.

पिछला अंतरिम बजट

फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में राज्य की प्राथमिकताओं और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई थीं. अंतरिम बजट में कृषि, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा के लिए विशेष प्रावधान किए गए थे. उम्मीद है कि इस पूर्ण बजट में उन घोषणाओं को और विस्तार दिया जाएगा और नए योजनाओं की भी घोषणा की जाएगी.

संभावित घोषणाएं

इस बार के बजट में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा सकती हैं. सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास, शिक्षा में सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में वृद्धि और बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान दे सकती है. इसके अलावा, युवा और महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं भी इस बजट का हिस्सा हो सकती हैं.

राजनीतिक दृष्टिकोण

वहीं बता दें कि ये बजट राजनीतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर, सरकार की कोशिश होगी कि वह जनता को लुभाने के लिए अधिक से अधिक जनहितैषी योजनाओं की घोषणा करे. इससे बीजेपी सरकार को चुनावों में फायदा मिल सकता है.

 

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live : बजट भाषण के दौरान बिना रुके 2.50 घंटे तक बोलीं वित्त मंत्री दीया कुमारी

वित्त मंत्री ने 2.50 घंटे लंबे बजट भाषण का समापन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता से किया. वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने बिना रुके बजट भाषण पढ़ना जारी रखा.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live- राजस्थान बजट में वाहन चालकों को मिली राहत, सस्ती होगी CNG-PNG

राजस्थान सरकार ने सीएनजी और पीएनजी सस्ती कर प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है. सीएनजी-पीएनजी पर वैट 14.5 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी करने का ऐलान किया गया है.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: ऊंट संरक्षण के लिए सरकार उठाएगी बड़े कदम

दुधारू पशुओं व अन्य के लिए मुख्यमंत्री मंगला बीमा योजना की घोषणा. ऊंट संरक्षण व विकास मिशन शुरू होगा.

calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: कर्ज न चुका पाने वाले किसानों को मिली राहत

लंबे समय से कर्ज नहीं चुका पाने वाले किसानों को ब्याज में दो फीसदी की छूट दी गई है. 100 नवोन्मेषी किसानों को प्रशिक्षण के लिए इजरायल ले जाया जाएगा. जिलों में एग्रो क्लीनिक बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने मुख्यमंत्री पशुपालन कोष के गठन की घोषणा की.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live : बजट में स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट

भजनलाल सरकार ने बजट में स्वास्थ्य पर विशेष जोर दिया है. पूरे बजट का 8.26 फीसदी हिस्सा स्वास्थ्य पर खर्च किया जाएगा.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: पुलिस वभाग में नए पद की घोषणा

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान पुलिस में 5550 नए पदों की घोषणा की गई है. जयपुर, जोधपुर और कोटा जैसे शहरों में 1500 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की भर्ती की जाएगी.

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live- सिंगल विंडो सर्विस डिलीवरी होने जा रहा है शुरू

सिंगल विडो सर्विस डिलिवरी की शुरुआत होगी. विभिन्न विभागों की 25 सेवाएं 24 घंटे में मिलेंगी - वित्त मंत्री दिया कुमारी

calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: स्वतंत्रता सेनानियों के लिए बड़ी घोषणा

स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 60 हजार रुपये प्रतिमाह कर दी गई और द्वितीय विश्व युद्ध सेनानियों की पेंशन 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये प्रतिमाह कर दी गई.

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live : 15 लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य- दीया कुमारी

15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा. 5 साल में 2 लाख स्वयं सहायता समूह बनाए जाएंगे. पहले साल में 25 हजार समूहों को फंड उपलब्ध कराया जाएगा. इस पर करीब 300 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 2.5% वार्षिक ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा- वित्त मंत्री दीया कुमारी

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024- मुख्यमंत्री स्वनिधि योजना की घोषणा

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा, ''स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक संबल देने के लिए पूरे देस के लिए पीएम स्वनिधि योजना के तर्ज पर शहरों और कस्बों में वेंडर्स और अन्य के लिए मुख्यमंत्री स्वनिधि योजना की घोषणा.''

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live : राजस्थान में में बनेंगे 6 नए ट्रॉमा सेंटर

राजस्थान में 6 नए ट्रॉमा सेंटर बनाए जाएंगे. अब घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की गई है. नागरिकों का ई-हेल्थ रिकॉर्ड रखा जाएगा.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live: खुलेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी

महाराणा प्रताप खेल विश्वविद्यालय की घोषणा की गई है. संभाग स्तर पर खेल महाविद्यालय खोले जाएंगे. विद्यालयों में भी बुनियादी सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live : विद्यार्थियों को मुफ्त टैब और इंटरनेट की सुविधा देने का बड़ा ऐलान

दिया कुमारी ने कहा, ''8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की घोषणा करती हूं.''

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget Live: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने नौकरियों को लेकर किया बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा, ''युवाओं को संबल प्रदान करने के लिए शिक्षा-खेलों, कौसल और रोजगार में वृद्धि की आवश्यकता है. हमारी सरकार युवाओं के लिए संवेदनशील है. हमने लेखानुदान में 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी. हमारे इस कार्यकाल में 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान की गई है. हमने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का संकल्प लिया हैइस साल के लिए लक्ष्य बढ़ाकर एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती करने का प्रस्ताव है. हम समयबद्ध भर्ती परीक्षा आयोजित करके हर साल रोजगार उपलब्ध कराएंगे.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: डुंगरपुर में शिल्प ग्राम बनाने का ऐलान

डुंगरपुर में शिल्प ग्राम बनाया जाएगा. सरिस्का और रणथम्भौर में ईवी व्हिकल की व्यवस्था होगी.

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास होगा - राजस्थान वित्त मंत्री

कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास होगा. गंगानगर झालावाड़ के हवाई अड्डों की मरम्मत होगी. किशनगढ़ में फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल बनेगा.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live- जयपुर में बनेगा राजस्थान मंडपम - दीया कुमारी

दिल्ली के भारत मंडपम की तरह जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाने की घोषणा की गई.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

खाटूश्याम मंदिर के लिए 100 करोड़ रुपए का बड़ा ऐलान

खाटूश्याम मंदिर को और बेहतर बनाने के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट में इसकी घोषणा की है.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 : वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रॉडक्ट का ऐलान

प्रदेश के हर जिले को एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए मैं राजस्थान वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की घोषणा करता हूं. इस पर हर साल 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने जयपुर मेट्रो के लिए किया बड़ा ऐलान

जयपुर मेट्रो के विस्तार को गति दी जाएगी। पूर्वी राजस्थान के लिए ब्रज क्षेत्रीय विकास योजना की घोषणा की गई. इसमें 50-50 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: बस स्टैंड का ऐलान, लोगों को मिलेगी राहत

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा -  राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में लोक परिवहन सेवा शुरू होगी और शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा. बहरोड़, कामाडीग, दूदू, सीकर खंडेला में बस स्टैंड के काम कराए जाएंगे.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live- वित्त मंत्री दिया कुमारी ने महिलाओं के लिए किया पिंक टॉयलेट का ऐलान

दिया कुमारी ने कहा - ''प्रदेश के समस्त निगरीय निकायों के बाजारों में महिलाओं एक लिए बायो पिंक टॉलेट का निर्माण किया जाएगा.''

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: किसानों के लिए बड़ा ऐलान

दिया कुमारी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा, ''गेहूं के एमएसपी में 125 रुपये की वृद्धि की गई है.''

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024 Live- सभी बिजली की तारें होंगी अंडरग्राउंड

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा - ''प्रदेश की निकायों को बेहतर बनाने के लिए दो वर्ष में चरणबद्ध तरीके से बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। इसके लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.''

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

सड़क निर्माण पर खर्च होंगे 60 हजार करोड़

सड़कों के निर्माण के लिए 9000 करोड़ रूपये खर्च होंगे. प्रदेश में पहली बार 2750 किमी से अधिक की लम्बाई की 9 ग्रीन फिल्ड एक्सप्रेस वे बनाये जाएंगे. जिसके लिए 30 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

Rajasthan Budget 2024: हर जिले में बनेगा आदर्श शौर्य ग्राम

प्रत्येक जिले में 2 आदर्श सौर्य ग्राम बनाये जाएंगे. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में इसकी घोषणा की. प्रदेश में बिजली के 25 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

वित्त मंत्री ने किया पानी को लेकर एलान

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 15000 करोड़ रूपये खर्च करके 25 लाख घरों को पानी देने का लक्ष्य रखा है.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बताया अगले 5 साल का रोडमैप

विकसित राजस्थान 2047 के लक्ष्य के साथ 5 वर्षीय कार्ययोजना तैयार की गई है. इसके तहत भविष्य के लिए 10 संकल्प हैं. प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना. आधारभूत ढांचे का विकास, नियोजित विकास के साथ जीवन स्तर में सुधार, किसानों का कल्याण, बड़े उद्योगों के साथ एमएसएमई का विकास, पर्यटन को बढ़ावा, हरित राजस्थान, मानव संसाधन विकास और सबके लिए स्वास्थ्य, गरीब परिवारों को सम्मानजनक जीवन और विकास के साथ सुशासन.