Advertisment

Hot Weather: गर्मी की मार...तपती रेत में पापड़ सेक रहे BSF के जवान, देखें VIDEO

राजस्थान का रेगिस्तान सोमवार को लगातार आग की तरह तपता रहा है. पाकिस्तान सीमा से लगी चौकियों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. सीमावर्ती इलाकों में इन दिनों पारा 52 से 53 डिग्री तक पहुंच चुका है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Hot Weather

Hot Weather( Photo Credit : News Nation)

Hot Weather: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों में तो तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. ऐसे में लोगों को गर्मी की वजह से तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उत्तर भारत के राज्यों की बात करें तो राजस्थान में इस समय समय भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां बीकानेर जिले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. यह वीडियो ऐसा है, जिसको देखकर हर कोई हैरान हो जाएगा. दरअसल, वीडियो में देखा जा सकता है कि भारत-पाक सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवान रेगिस्तान के रेत में पापड़ सेक रहे हैं. इस वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि राजस्थान के इस जिले में कितनी भयंकर गर्मी पड़ रही है और कैसे इन विपरीत हालातों में हमारे सुरक्षा बल सीमा की रक्षा कर रहे हैं. 

Advertisment

राजस्थान में रेड अलर्ट जारी

राजस्थान में भीषण गर्मी का टॉर्चर आम जनता पर भारी पड़ रहा है. राजस्थान में रेड अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी जारी क़ी गई है कि आने वाले दिनों में राजस्थान का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच सकता है.उधर एसएमएस अस्पताल में अब हर दिन हीटवेव क़ी वजह से ब्रेनस्ट्रोक वाले करीब चार मरीज हर दिन एसएमएस पहुँच रहे है. राजस्थान में प्रचण्ड गर्मी का दौर जारी है. एसएमएस अस्पताल क़ी सीनियर न्यूरोलोजिस्ट डॉ भावना शर्मा ने बताया कि अस्पताल में गर्मी क़ी वजह से अब हर दिन चार मरीज ब्रेनस्ट्रॉक के अस्पताल क़ी आईसीयू में पहुंच रहे है जिसमें हर उम्र के मरीज शामिल है. डॉ भावना ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और खुद को हाईड्रेड रखने क़ी अपील क़ी है.

वहीं, मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार निकल गया है. इंदौर IMD के वैज्ञानिक एच.एल. खपेड़िया ने बताया कि आने वाले दिनों में मालवा, निमाड़ के कई जिलों में लू और तापमान के 46 डिग्री पार करने की संभावना है... मॉनसून के समय से पहले आगमन की भी संभावना है, 15-16 जून तक यहां मॉनसून दस्तक दे सकता है.

Source : News Nation Bureau

Hot Weather News Hot Weather news in hindi Rajasthan hot weather Hot Weather in Rajasthan Rajasthan weather update Hot weather in india Rajasthan weather Rajasthan Weather Updates Hot weather
Advertisment
Advertisment