Advertisment

Rajasthan: अगर आपके घर में है AC, तो लगाने पड़ेंगे 50 पेड़

Rajasthan: राजस्थान सरकार हरियाली तीज के मौके पर पौधारोपण को लेकर नई पहल शुरू करने जा रही है. प्रदेश में करोड़ों पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. अगर आपके घर में एसी है तो 50 पौधे लगाने पड़ेंगे.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
एसी

Rajasthan: राजस्थान सरकार ने पौधारोपण को लेकर नई मुहिम शुरू की है. 7 अगस्त को हरियाली तीज पर राजस्थान सरकार ने प्रदेश में करोड़ों पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है. इससे ना सिर्फ पर्यावरण को बेहतर बनाया जा सकेगा, बल्कि इससे दुनिया में हो रहे ग्लोबल वार्मिंग को भी रोकने की पहल की गई है. वहीं, सरकार के इस पहल पर विपक्ष ने सवाल खड़े कर दिए हैं. राजस्थान सरकार की इस अनोखी पहल ने आम लोगों को पौधे लगाने का टारगेट दिया है, जो विपक्ष को हजम नहीं हो रहा है. राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि अगर आप बाइक चलाते हैं तो आप 5 पौधे लगाने का लक्ष्य रखें. अगर आप कार चलाते हैं तो 10 पौधे लगाए और अगर आप ट्रक चलाते हैं तो 20 पौधे लगाने पड़ेंगे. वहीं, अगर आपके घर पर एसी है तो 50 पौधे लगाने पड़ेंगे. 

Advertisment

घर में एसी है तो लगाने पड़ेंगे 50 पेड़

मदन सिंह दिलावर ने यह अपील पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए की है. वहीं, दिलावर के इस बयान के बाद कांग्रेस विधायक रफीक खान ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. रफीक खान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी मंत्री भी विभाग के बारे में बयान दे रहा है. शिक्षा मंत्री पौधारोपण पर बयान दे रहे हैं. उन्होंने बाइक, कार चालकों और घरों में एसी लगाने वाले लोगों से 50 पेड़ लगाने की जो अपील की है, वह बेतुका है. साथ ही यह भी कहा कि शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे और उसकी देखरेख 50 हजार कर्मचारी करेंगे. यह बातें सिर्फ बयानों में ही होती है. असल में ऐसा नहीं होता है. 

यह भी पढ़ें- Bihar:'लेडी सिंघम' के नाम से मशहूर IPS काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा, जानिए वजह

Advertisment

मदन दिलावर के बयान पर विपक्ष ने किया पलटवार

फिलहाल सरकार ने तो यह भी नहीं बताया है कि वह किस तरह से अपने इस पहल को शुरू करने जा रही है. सरकार जो मुफ्त में पेड़ दिए जाने की बात कह रहे हैं, वह अभी तक जमीनी हकीकत पर नजर नहीं आ रहा है. विधायक रफीक खान के अलावा नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने भी मदन दिलावर के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं उनके बयान पर जवाब देना उचित नहीं समझता हूं. जब बारिश का मौसम जाने वाला है तो सरकार को पेड़ लगाने की याद आ रही है.

Rajasthan News hindi latest rajasthan news in hindi effects of global warming global warming Plantation rajasthan news live Rajasthan news today AC price Rajasthan News
Advertisment
Advertisment