Advertisment

Albert Hall Museum: चूहों की वजह से दो दिन बंद रहेगा जयपुर का अल्बर्ट हॉल और रामनिवास बाग, हैरान करने वाली है वजह

Albert Hall Museum: जयुपर के ऐतिहासिक भवन अल्बर्ट हॉल को दो दिनों के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. दरअसल, चूहों की वजह से इसे बंद किया गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
albert hall

दो दिन बंद रहेगा जयपुर का अल्बर्ट हॉल

Advertisment

Albert Hall Museum: पिंकसिटी के नाम से विश्व प्रसिद्ध जयुपर के ऐतिहासिक भवन अल्बर्ट हॉल और रामनिवास बाग दो दिनों के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. इसकी वजह 1 लाख चूहे हैं. चूहों ने बाग की जमीन को खोद दिया है, जिसकी वजह से अल्बर्ट हॉल भवन प्रभावित हो रहा है. अगर आप जयपुर घूमने आ रहे हैं तो यह आपके लिए बुरी खबर है. इसे लेकर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक डॉ पंकज धीरेंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि चूहों के आतंक से रामनिवास बाग और अल्बर्ट हॉल को मुक्त करने के लिए 30 सितंबर-1 अक्टूबर तक बंद रहेगा.

चूहों की वजह से बंद हुआ अल्बर्ट हॉल 

दरअसल, रामनिवास बाग में खाने के ठेले लगाए जाते हैं और खाने के शौकीन लगो यहां खाने के बाद इधर-उधर खाने की सामग्री को फेंक देते हैं. जिस वजह से यहां चूहे पनप गए और देखते ही देखते चूहों ने रामनिवास बाग में ही अपना घर बना लिया और जमीन को अंदर से खोखला कर दिया. यह चूहे अब अल्बर्ट हॉल को अंदर से खोखला ना कर दें. इसे लेकर प्रशासन ने दो दिनों के लिए अल्बर्ट हॉल और रामनिवास को बंद रखने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें- 'जो बहू का नहीं हुआ, वो बिहार का क्या होगा', लालू परिवार पर पीके की तीखी टिप्पणी

30 सितंबर और 1 अक्टूबर को बंद रहेगा अल्बर्ट हॉल

आपको बता दें कि अल्बर्ट हॉल रामनिवास बाग के अंदर ही स्थित है. फिलहाल पर्यटकों की एंट्री रामनमिवास बाग में बंद कर दी गई है. जेडीए की तरफ से चूहों को मारने वाली दवाइंयादी जा रही है. कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल कर चूहों पर कंट्रोल किया जा रहा है और उनके बिलों को भरा जा रहा है. ताकि वह ऐतिहासिक धरोहर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाए. 

1876 में हुआ था अल्बर्ट हॉल का निर्माण

अल्बर्ट हॉल की बात करें तो यह हवा महल से महज 10 मिनट की दूरी पर स्थित है. प्रिंस ऑफ वेल्स अल्बर्ट एडवर्ड ने 1876 में इसकी स्थापना की थी और उन्हीं के नाम पर इसका नाम रखा गया था. 1887 में अल्बर्ट हॉल को जनता के लिए खोला गया था. आज जो भी लोग जयपुर घूमने के लिए आते हैं, वो अल्बर्ट हॉल जरूर आते हैं.

Rajasthan News Jaipur News Albert Hall Museum ramniwas bagh rajasthan tourist
Advertisment
Advertisment