Advertisment

Jodhpur Violence: जोधपुर के सूरसागर में दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी, मामला बढ़ता देख धारा 144 लागू

राजस्थान के जोधपुर में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई. आक्रोशित लोगों को शांत कराने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज के साथ ही आंसू गैस छोड़े. वहीं, इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
jodhpur violence

जोधपुर के सूरसागर में दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी( Photo Credit : फाइल फोटो)

Jodhpur Violence: राजस्थान के जोधपुर में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प का मामला सामने आया है. दरअसल, शुक्रवार की शाम जोधपुर जिले के सूरसागर थाना इलाके में जमीनी विवाद को लेकर दो समुदायों के बीच तन्नावपूर्ण माहौल देखने को मिला. दोनों ही पक्षों की तरफ से जमकर पत्थरबाजी की गई. पुलिस को जब मामले की जानकारी मिली तो वह मौके पर पहुंचे, लेकिन विवाद इतना बढ़ गया कि आक्रोशित लोगों ने पुलिस कर्मियों पर भी पत्थरबाजी कर दी. जिसके बाद भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लोगों पर आंसू गैस और लाठी चार्ज किया. घटना में एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया. मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने करीब 50 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं, इलाके में शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए धारा 144 भी लागू कर दिया गया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- PM Modi Speech: 18 अंक की अहमियत से आपातकाल के 50 साल तक, जानें पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

क्या है पूरा मामला?

सूरसागर इलाके के जिस जमीन को लेकर विवाद हुआ है, वो विवाद 15 साल पुराना है. दरअसल, सूरसागर इलाके के ईदगाह के पास एक जमीन खाली पड़ी हुई है, जिस पर दोनों ही पक्ष लंबे समय से अपना-अपना दावा ठोंक रहे हैं. वहीं, 15 साल पहले ही इस जमीन को लेकर समझौता किया गया कि इस पर किसी भी पक्ष के लोग निर्माण कार्य नहीं करेंगे और ना ही इस जमीन की तरफ कोई भी पक्ष अपना दरवाजा खोलेगा. समझौते के बावजूद एक पक्ष ने ईदगाह की दीवार तोड़कर उसकी तरफ दरवाजा निकाल लिया. जिसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए. पहले तो जब पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली तो मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों को समझाया. जिसके बाद दोनों ही पक्ष शांत हो गए, लेकिन अचानक से शुक्रवार की शाम दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया और पत्थरबाजी शुरू हो गई. 

इलाके में धारा 144 लागू

फिलहाल इलाके में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस ने धारा 144 लागू कर दिया है. वहीं, दोनों पक्षों की शिकायत पर दो प्राथमिकी भी दर्ज की जा चुकी है. सांप्रदायिक हिंसा बढ़ाने और सावर्जनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में पुलिस ने कई संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. 

HIGHLIGHTS

  • जोधपुर में दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी
  • 50 लोगों को किया गया गिरफ्तार
  • इलाके में धआरा 144 लागू

Source : News Nation Bureau

hindi news jodhpur news hindi Jodhpur sursagar violence Jodhpur Communal Violence Jodhpur Violence Rajasthan News
Advertisment
Advertisment