Advertisment

मनोहर लाल खट्टर का बड़ा दावा, राजस्थान में इतने लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बजट में राजस्थान के बुनियादी ढांचे, उद्योग, ऊर्जा और पर्यटन पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिससे 40 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Manohar Lal Khattar

Rajasthan Latest News: केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में एक बयान में कहा कि राजस्थान में बुनियादी ढांचे, उद्योग, ऊर्जा और पर्यटन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. आम बजट में 12 नए औद्योगिक पार्कों को मंजूरी दी गई है, जिनमें जोधपुर, पाली, मारवाड़ औद्योगिक पार्क भी शामिल है. खट्टर ने बताया कि इन औद्योगिक पार्कों के बनने के बाद लगभग 40 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

Advertisment

बजट के भाषण पर चर्चा

आपको बता दें कि मनोहर लाल खट्टर ने बजट भाषण के दौरान हुए विवादों पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा, ''बजट बड़ा होता है और उसमें कई बातों का उल्लेख किया जाता है. यह कहना गलत होगा कि किसी प्रदेश का नाम लेकर बाकी प्रदेशों को इग्नोर किया गया है. उदाहरण के तौर पर, अगर मैं राजस्थान के बजट की बात करूं तो प्रदेश के सभी 50 जिलों का उल्लेख कभी नहीं होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि जिन जिलों का नाम नहीं लिया गया, वे बजट से बाहर हैं. बजट पूरे देश और हर प्रदेश के लिए है.''

यह भी पढ़ें: RJD ने किया बड़ा दावा, CM नीतीश कुमार के साथ 'खेला' कर सकती है BJP!

Advertisment

बजट का अनुमान और उपयोग

मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि बजट खर्च का अनुमान लगभग 48 लाख करोड़ रुपये का किया गया है. उन्होंने स्पष्ट किया कि यह पैसा सिर्फ दो प्रदेशों में नहीं, बल्कि पूरे देश में खर्च होगा. बजट में सभी राज्यों को शामिल किया गया है और इसका फायदा हर प्रदेश को मिलेगा.

कांग्रेस की प्रतिक्रिया

Advertisment

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने आम बजट पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने बजट को 'राजनीतिक बजट' करार देते हुए कहा था कि इसमें राजस्थान का नाम तक नहीं आया. गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में राजस्थान को निराशा ही मिली है. उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसा लगा कि बजट केवल आंध्र प्रदेश और बिहार को ही सौंप दिया गया हो.

राजस्थान के लिए विशेष पैकेज की मांग

वहीं अशोक गहलोत ने यह भी कहा कि राजस्थान को भौगोलिक और सामाजिक दृष्टि से विशेष पैकेज की आवश्यकता थी. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डबल इंजन की सरकार से डबल विकास के दावे किए गए थे, लेकिन बजट में राजस्थान को नजरअंदाज किया गया.

Rajasthan News hindi latest rajasthan news in hindi rajashthan government Manohar Lal Khattar Rajasthan News Updates hindi news Rajasthan news today rajasthan news in hindi rajashthan Rajasthan News
Advertisment
Advertisment