अब उत्तर प्रदेश की तर्ज पर देश के इस राज्य में भी सड़क मार्गो के बदलेंगे नाम! पढ़ें यहां

राजस्थान में सरकार बदल गई है. राजस्थान की सत्ता पर अब भाजपा की भजनलाल सरकार काबिज है. इसके साथ ही अब भाजपा खेमे में यूपी की योगी सरकार की तर्ज पर सड़क मार्गों के नाम बदलने की सियासी चर्चा शुरू हो गई है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Jaipur

उत्तर प्रदेश की तरह राजस्थान में भी सड़क मार्गो के बदलेंगे नाम

तो क्या अब बरसों बाद जयपुर के मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र का नाम हो जायेगा भगवान राम का! राजस्थान में भगवा सरकार आते ही रामगंज का नाम प्रभु रामगंज रखने की उठी मांग. मिर्जा इस्माइल रोड का नाम बदलकर गोविन्द देव मार्ग रखने की मांग. उत्तरप्रदेश की हवा पहुंची छोटी काशी जयपुर तक.

Advertisment

राजस्थान में सरकार बदल गई है. राजस्थान की सत्ता पर अब भाजपा की भजनलाल सरकार काबिज है. इसके साथ ही अब भाजपा खेमे में यूपी की योगी सरकार की तर्ज पर सड़क मार्गों के नाम बदलने की सियासी चर्चा शुरू हो गई है. मसलन मुस्लिम आबादी वाले रामगंज का नाम प्रभु रामगंज, एमआई रोड यानि मिर्जा स्माइल रोड का नाम गोविन्द देव जी मार्ग रखने की सलाह दी जा रही है. इसके अलावा हसनपुरा समेत अन्य मार्गो के नाम भी बदले जा सकते है.

जयपुर शहर का जन्म 18 नवंबर 1727 को हुआ था. यह अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. अब भाजपा नेताओं का नाम बदलने को लेकर तर्क है कि जिस शहर के राजा और ईष्ट देव गोविन्द देव जी हो तो उनके मंदिर के लिए जाने वाले रास्ते का नाम   मिर्जा स्माइल क्यों हो... उसका नाम गोविन्द देव मार्ग होना चाहिए.

भाजपा नेता गोपाल शर्मा का कहना है कि ज़ब जयपुर के प्रमुख मार्ग का नाम मिर्जा स्माइल देखते है तो दर्द उठता है..उन्होंने कहा कि मिर्जा स्माइल वो अपराधी है जिसने जयपुर में स्वतंत्रता संग्राम नहीं चलने दिया... इसके पीछे मिर्जा स्माइल था ...लोगों की गिरफ़्तारी करवाई. ऐसे लोगों के नाम पर सड़क का नाम रखना जयचंद और मीरजाफर का सम्मान देना है.शर्मा ने कहा कि जयपुर राम राजवंश परंपरा से जुड़ा हुआ है लेकिन रामगंज  अतिक्रमण का गढ़ है,शाम को 6 बजे बाद अच्छा परिवार अपनी बहन बेटी के साथ जा नहीं सकता.

वहीं कांग्रेस का भाजपा की इस सोच पर कहना है कि भाजपा को ये समझना चाहिए कि सिर्फ़ काम ही काम आएगा.भाजपा को खुद को सारी शक्तियों से ऊपर समझती है जो गलत है.

जयपुर न्यूज़ जयपुर न्यूज राजस्थान
Advertisment
Advertisment