राजस्थान में BJP ने की सदस्यता अभियान की तैयारी, जानें क्या है उनका खास प्लान?

राजस्थान में 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव से पहले, भारतीय जनता पार्टी ने मतदाताओं को लुभाने के लिए विशेष रणनीति तैयार की है. इसके तहत बीजेपी ने एक टोल-फ्री नंबर भी जारी किया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Political BJP

Political BJP

Rajasthan News Today: राजस्थान में जल्द ही छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों में जीत हासिल करने के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. इस संबंध में राजस्थान बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष हमीद खान मेवाती ने आगामी 3 सितंबर से शुरू होने वाले सदस्यता अभियान की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के लिए पार्टी की टीम पूरी तरह से तैयार है और निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए समर्पित है.

Advertisment

बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे की भूमिका

आपको बता दें कि हमीद खान मेवाती ने कहा कि पार्टी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अल्पसंख्यक मोर्चा पूरी मेहनत से काम कर रहा है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा मुस्लिम समुदाय के लिए लागू की गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि ये योजनाएं समुदाय के लिए बेहद लाभकारी साबित हुई हैं. इस संदर्भ में अल्पसंख्यक मोर्चा इन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का काम करेगा, जिससे पार्टी को आगामी उपचुनाव में मजबूती मिलेगी.

यह भी पढ़ें : हरियाणा चुनाव की तारीखों में अब नहीं होगा कोई बदलाव, 1 अक्टूबर को होगा मतदान

सदस्यता अभियान की रणनीति

वहीं हमीद खान मेवाती के अनुसार, बीजेपी का यह सदस्यता अभियान समय की कमी के बावजूद, एक सटीक और केंद्रित प्रयास है. इस अभियान को विशेष उद्देश्य से नहीं जोड़ा जाएगा, बल्कि पार्टी के समग्र उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए चलाया जाएगा. अभियान के तहत, बीजेपी ने एक समर्पित नंबर 880-000-2024 जारी किया है, जिस पर मिस्ड कॉल के माध्यम से लोग पार्टी की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, क्यूआर कोड और वेबसाइट के जरिए भी सदस्यता हासिल की जा सकती है.

1132 मंडलों में वर्कशॉप का आयोजन

साथ ही आपको बता दें कि अभियान के प्रदेश संयोजक डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि सदस्यता अभियान को लेकर 44 जिलों में वर्कशॉप्स का आयोजन किया जा चुका है और अब 1132 मंडलों में वर्कशॉप्स की प्रक्रिया 29 अगस्त तक पूरी हो जाएगी. इसके बाद, 30 और 31 अगस्त को प्रदेश के 51,736 बूथों पर एक साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें सदस्यता अभियान को लेकर दिशा-निर्देश दिए जाएंगे.

दो चरणों में चलेगा अभियान

इसके अलावा आपको बता दें कि सदस्यता अभियान दो चरणों में चलाया जाएगा. पहला चरण 2 सितंबर से 25 सितंबर तक चलेगा, जिसमें अभियान की समीक्षा और आवश्यक सुधार किए जाएंगे. इसके बाद, दूसरा चरण 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगा. इस बीच, 2 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्तर पर इस अभियान की शुरुआत करेंगे और 3 सितंबर से सभी राज्यों में इसे लागू किया जाएगा. 4 से 5 सितंबर के बीच जिला स्तर पर भी इस अभियान की शुरुआत की जाएगी.

Advertisment

बहरहाल, राजस्थान में आगामी उपचुनाव के मद्देनजर, बीजेपी का यह सदस्यता अभियान पार्टी की चुनावी रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. अल्पसंख्यक मोर्चे की सक्रियता और अभियान की व्यापकता यह दर्शाती है कि पार्टी चुनावों में कोई भी मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहती. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि यह अभियान पार्टी को उपचुनावों में कितनी मदद करता है.

Rajasthan News hindi Rajasthan Political news Rajasthan News Updates hindi news Rajasthan news today rajasthan news in hindi Rajasthan Political Hindi News Rajasthan Political Rajasthan News
Advertisment
Advertisment