Advertisment

PM Modi In Rajasthan: पीएम मोदी ने राजस्थान में किसानों को दिया वन स्टॉप सॉल्यूशन, संबोधन की 6 बड़ी बातें

PM Modi In Rajasthan: राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं का किया लोकार्पण, किसान समृद्धि केंद्रों को बताया फॉर्मर्स के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
pm modi in rajasthan

PM Modi Rajasthan tour( Photo Credit : Twitter )

PM Modi In Rajasthan: पीएम मोदी ने कहा कि किसान का परिश्रम मिट्टी से भी सोना निकाल देता है. इसलिए हमारी सरकार किसान के कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. आजादी के कई दशक बाद देश में ऐसी सरकार आई है जो किसान का दुख दर्द समझती है. बीते 9 वर्ष में भारत सरकार की ओर से लगातार किसान के हित में फैसले लिए गए हैं. हमने बीज से बाजार तक किसानों के लिए नई व्यवस्थाओं का निर्माण किया है. 

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि, राजस्थान के सूरजगढ़ से ही हमने 2015 में सॉइल हेल्थ कार्ड योजना शुरू की थी. इस योजना के जरिए हमने देश के किसानों को करोड़ों सॉइल हेल्थ कार्ड दिए. इनकी वजह से किसानों को मिट्टी की सेहत के बारे में पता चल रहा है. वो उसी हिसाब से खाद का निर्माण कर रहे हैं. खुशी है आज फिर राजस्थान की धरती से किसानों के लिए एक और बड़ी योजना शुरू की जा रही है. आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की 6 बड़ी बातें

1. प्रधानमंत्री समृद्धि किसान केंद्र से मिलेगा वन स्टॉप सॉल्यूशन

देशभर में सवा लाख से ज्यादा प्रधानमंत्री समृद्धि  किसान केंद्र राष्ट्र को समर्पित किए गए हैं. ये केंद्र किसानों की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेंगे. ये किसानों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर हैं. किसान भाई-बहनों को खेती से जुड़े सामानों के लिए अन्य जरूरतों के लिए अलग-अलग जगह जाना होता है. लेकिन समृद्धि केंद्रों के जरिए इस तरह की मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

इसके अलावा खेती से जुड़े औजार, मशीन समेत तमाम जरूरतों की चीजें प्रधानमंत्री समृद्धि किसान केंद्र से मिलेगी. योजनाओं की सही जानकारी भी किसान भाई इन केंद्रों से हासिल कर सकेंगे. ये केंद्र किसानों को हर योजना की समय पर जानकारी का जरिया बनेंगे. 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के कार्यक्रम से हटा सीएम गहलोत का भाषण, जानें PMO ने बताई सच्चाई

2.ये तो अभी शुरुआत है

पीएम मोदी ने कहा कि ये तो अभी शुरुआत है. उन्होंने किसानों से अपील की. एक आदत डालें...अगर बाजार में गए हैं और वहां किसान समृद्धि केंद्र है तो वहां चक्कर जरूर काटें और देखें कि वहां क्या चल रहा है. उन्होंने माता-बहनों का उदाहरण किया कि जब वो बाजार जाती हैं तो साड़ियां खरीदना भले ना हो लेकिन मार्केट में क्या चल रहा है उसका जायजा जरूर लेती हैं. उसी तरह किसान भाई भी किसान समृद्धि केंद्रों पर जाएं और जायजा लें. निश्चित रूप से 

3. 1.75 लाख केंद्र इस साल के अंत तक खोले जाएंगे. 

Advertisment

देश में पौने दो लाख से ज्यादा समृद्धि केंद्र इस साल के अंत तक बनाए जाएंगे. केंद्र सरकार किसानों के खर्चे कम करने के साथ उनके खर्चों में हाथ बंटाने के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा कि, हमारी सरकार मोटे अनाजों श्री अन्न को दुनिया के बड़े-बड़े बाजारों में ले जा रही है. देश में श्री अन्न का उत्पादन से लेकर निर्यात तक सब कुछ बढ़ रहा है. 

4. व्हाइट हाउस की थाली में भी श्री अन्न के व्यंजन

व्हाइट हाउस में भोजन का निमंत्रण मिला, खास बात यह है कि वहां की थाली में भी मोटे अनाज के व्यंजन शामिल थे. ये हमारे लिए खुशी के साथ गर्व की बात भी है. उन्होंने कहा कि, भारत का विकास तभी हो सकता है जब भारत के गांवों का विकास होगा. ऐसे में हमारी सरकार भारत के गांवों में हर वो सुविधा पहुंचाने का काम कर रही है, जो शहरों में मिला करती है. 

5. राजस्थान में 9 से 35 हुई मेडिकल कॉलेजों की संख्या 

उन्होंने कहा एक वक्त था जब देश की बड़ी आबादी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रहती थी, करोड़ों लोग किस्मत के भरोसे ही रह रहे थे. ये मान लिया गया था कि अच्छे अस्पताल सिर्फ बड़े शहरों में होंगे. लेकिन बीते 9 वर्ष में स्थिति बदली है. देश के कई शहरों में नए एम्स खुल रहे हैं. मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़ कर 700 के पार हो गई है. 9 वर्ष पहले राजस्थान में सिर्फ 10 मेडिकल कॉलेज होते थे, जो अब बढ़कर 35 हो गई है. 

6. राजस्थान लिखेगा विकास की नई इबारत

राजस्थान में बीते कुछ महीनों में दो-दो हाईटेक एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हुआ है. राजस्थान विकास की नई गाथा लिख रहा है. राजस्थान के लोगों को वंदेभारत ट्रेन की सौगात भी मिली. भारत सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो निवेश कर रही है उससे राजस्थान में भी नए अवसर बढ़े. जब आप पधारो म्हारे दे कहकर पर्यटकों को बुलाएं तो एक्सप्रेवे और नई ट्रेन सुविधाएं उनका स्वागत करेंगी. खाटू श्याम मंदिर में भी सुविधाओं का विस्तार किया है. पीएम मोदी ने भरोसा जताया है कि श्री खाटू श्याम मंदिर के विकास के साथ राज्सथान के विकास को भी गति मिलेगी. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सीएम अशोक गहलोत के उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना भी की. 

Source : News Nation Bureau

PM Modi Rajasthan Visit pradhanmanti samridhi kisan kendra PM Modi In Rajasthan Modi Rajasthan tour
Advertisment