Advertisment

Weather: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, कई जगहों पर हुई झमाझम बारिश

राजस्थान के कई जिलों में हल्की बारिश हुई है और आगामी दिनों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
rajashthan weather

मौसम पूर्वानुमान जयपुर( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Weather Update Today: हाल के दिनों में राजस्थान के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है. कई जिलों में हल्की बारिश हुई है और आगामी दिनों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 मिमी और पूर्वी राजस्थान के मालपुरा, टोंक में 42 मिमी दर्ज की गई. आज भी बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना प्रबल है. कोटा और उदयपुर संभाग में आज कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिल्ली में भी दस्तक देने वाला है मानसून, अब लोगों को जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

आने वाले दिनों में बारिश की संभावनाएं

मौसम विभाग के अनुसार, कोटा और उदयपुर संभाग और आसपास के क्षेत्रों में 22-23 जून को मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. 25-26 जून को कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में बारिश की धार बढ़ने वाली है. लंबे समय से अधिक तापमान से परेशान जनजीवन को अब इस बारिश से राहत मिल सकती है.

Advertisment

येलो अलर्ट की चेतावनी

वहीं मौसम विभाग ने राजस्थान में बदलते मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. झुंझुनूं, चुरुं, सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, नागौर, बीकानेर, और जैसलमेर जिलों में कहीं-कहीं पर तेज हवाएं चलने और व्रजपात के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इन क्षेत्रों में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है. प्रदेश में अब हीट वेव कहीं भी नहीं चल रही है. सबसे अधिक तापमान पिलानी में 42.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान जोधपुर में 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बारिश से राहत और सावधानियां

Advertisment

इसके अलावा आपको बता दें कि मौसम के इस बदलाव से राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है, वहीं दूसरी ओर तेज हवाओं और व्रजपात के खतरे को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है. किसानों के लिए यह बारिश वरदान साबित हो सकती है, जिससे खेती की गतिविधियों में सुधार होगा. इस बदलते मौसम के बीच, स्थानीय प्रशासन और लोगों को मिलकर काम करना होगा ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके. बिजली के उपकरणों का सावधानीपूर्वक उपयोग, खुले स्थानों में कम से कम समय बिताना और मौसम विभाग की सलाह को गंभीरता से लेना आवश्यक है.

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज
  • कई जगहों पर हुई झमाझम बारिश
  • आने वाले दिनों में भारी बारिश की संभावनाएं
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajasthan heavy rain Weather Forecast Updates today rain forecast Delhi rain forecast Rain Forecast Weather Forecast Rajasthan weather update Jaisalmer Rajasthan Weather Today Rajasthan Weather Updates Forecast Updates Rajasthan Weather New Rajasthan News
Advertisment
Advertisment