Advertisment

Rajasthan Assembly By-elections 5 seats: राजस्थान के 5 सीटों पर उपचुनाव, जानें क्या है राजनीतिक समीकरण

राजस्थान में 5 सीटों पर उपचुनाव होना है. इसे लेकर प्रदेश में सियासी पारा हाई हो चुका है. राजस्थान के 5 सीटों पर झुंझुनूं, दौसा, देवली उनियारा, खींवसर और चौरासी में उपचनाव होना है. उपचुनाव में कांग्रेस का पलड़ा बीजेपी पर भारी रहा है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
vinee  51

राजस्थान के 5 सीटों पर उपचुनाव( Photo Credit : फाइल फोटो)

राजस्थान में उपचुनाव को लेकर सियासी पारा हाई हो चुका है. बता दें कि लोकसभा चुनाव में राजस्थान के पांच विधायकों ने जीत दर्ज की और अब सांसद बन चुके हैं. जिसके बाद पांचों ने विधायक पद से अपना इस्तीफा राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को अपना इस्तीफा सौंप दिया. वहीं, अब इन पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है. बता दें कि इन पांच सीटों में झुंझुनूं, दौसा, चौरासी, देवली उनियारा और खींवसर की सीट शामिल हैं. वहीं, इन पांच विधायकों में से तीन विधायक कांग्रेस के, 1 आरएलपी और एक BAP पार्टी के हैं. जिस वजह से यह उपचुनाव बीजेपी के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगी. लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी का प्रदर्शन राजस्थान में कुछ खास नहीं रहा. लोकसभा की 25 सीटों में से बीजेपी ने 14 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 25 में से 25 सीटों पर कब्जा किया था.

Advertisment

यह भी पढ़ें- डोटासरा ने कोटा IG को दी चेतावनी, कहा- सुधर जाओ, भजनलाल भी नहीं बचा पाएगा

किस सीट से किस विधायक ने दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि झुंझुनूं से कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह ओला, दौसा से कांग्रेस के मुरारी लाला मीणा, देवली-उनियारा से कांग्रेस के हरिश्चंद मीणा ने इस्तीफा सौंपा है. वहीं, खींवसर से RLP अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल ने और चौरासी से BAP नेता राजकुमार रोत ने इस्तीफा दिया. इन सभी विधायकों ने लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की. जिसके बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया.

क्या है राजस्थान उपचुनाव के समीकरण

राजस्थान उपचुनाव की बात करें तो उपचुनाव में कांग्रेस का पलड़ा भारी माना जाता है. चाहे राज्य में कांग्रेस की सरकार हो या ना हो, उपचुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बीजेपी की तुलना में अच्छा रहा है. बता दें कि 2014-2017 के बीच कांग्रेस के 17 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जिसमें से 12 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. ये डेटा बीजेपी की चिंता बढ़ा सकती है. वहीं, राजस्थान में सत्ता की कमान संभाल रहे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के सामने उपचुनाव एक बड़ी चुनौती मानी जा रही है. 

किस सीट पर कौन भारी?

आपको बता दें कि झुंझनूं, दौसा और देवली उनियारा सीट कांग्रेस की मानी जाती है. झुंझनूं सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट है. आखिरी बार 2003 में कांग्रेस यहां से चुनाव हारी थी. वहीं, दौसा और देवली उनियारा गुर्जर-मीणा व मुस्लिम बाहुल्य वाली सीट है. खींवसर और चौरासी सीट जाट और मुस्लिम बाहुल्य सीट मानी जाती है. इन सीटों पर जीत दर्ज करना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगी.

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान के 5 सीटों पर उपचुनाव
  • सीएम भजनलाल शर्मा के सामने बड़ी चुनौती 
  • जानें पाचों सीट का राजनीतिक समीकरण
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Assembly By-elections Congress Rajasthan Assembly By-elections News hindi news Rajasthan Assembly By-elections BJP Rajasthan Assembly By-elections BJP CM Bhajanlal Sharma Rajasthan Assembly By-elections 5 seats Rajasthan News
Advertisment
Advertisment