Advertisment

Rajasthan Assembly Elections 2023: 23 नवंबर को डाले जाएंगे वोट, जानें 5 साल में कितनी बदली यहां की सियासत

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीट पर 7 दिसंबर को चुनाव हुए थे. चुनाव नतीजे 11 दिसबंर को आए थे. कांग्रेस ने इसमें 99 सीटें जीत दर्ज की थी. हालांकि, 2018 के विधानसभा और आज में काफी कुछ बदलाव देखा गया है.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
rajasthan assemby

राजस्थान विधानसभा चुनाव( Photo Credit : न्यूज नेशन)

राजस्थान में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. 23 नवंबर को एक चरण में यहां पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने इससे जुड़े सभी तैयारियां पूरी कर ली है. वहीं, राजनीतिक दलों चुनाव मैदान में कूद पड़े हैं. राजस्थान में इस समय कांग्रेस की सरकार है और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री हैं. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 7 जनवरी को खत्म हो रहा है. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं.  पिछली बार हुए चुनाव में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, 73 सीटों के साथ भाजपा दूसरे नंबर और मुख्य विपक्षी पार्टी बनी थी. जबकि राष्ट्रीय लोकदल को एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को तीन और भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली थी. इसके अलावा 13 निर्दलीय उम्मीदवार भी जीत कर विधानसभा पहुंचे थे. 

Advertisment

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीट पर 7 दिसंबर को चुनाव हुए थे. चुनाव नतीजे 11 दिसबंर को आए थे. अलवर की रामगढ़ सीट छोड़कर सभी सीटों पर मतदान हुआ था. कांग्रेस ने इसमें 99 सीटें जीत दर्ज की थी. हालांकि, 2018 के विधानसभा और आज में काफी कुछ बदलाव देखा गया है. मायावती की पार्टी बसपा के छह और अन्य विधायकों के समर्थन से कांग्रेस ने सरकार बनाई थी.   मौजूदा हालात में कांग्रेस के 108 विधायक हैं, जबकि भाजपा के 70, रालोपा के 3, माकपा 2, बीटीपी 2 रालोद 1 और 13 निर्दलीय विधायक हैं. 

क्या परंपरा बदल पाएगी कांग्रेस

प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन का दस्तूर है. पांच साल कांग्रेस तो पांच साल भाजपा की सरकार रहती है. भाजपा इस परंपरा को कायम रखना चाहती है. वहीं, कांग्रेस पांच साल वाली संस्कृति को तोड़ने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार विकास कार्यों के दम पर फिर से सत्ता में वापसी करने का दावा कर रहे हैं. गहलोत सरकार चुनाव से कुछ महीने पहले राइट टू हेल्थ बिल और 10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने वाली चिरंजीवी योजना लागू कर इसे ऐतिहासिक बता रही है.  वहीं, भाजपा सत्ता विरोधी लहर और कांग्रेस पर भ्रष्टाचार, लॉ एंड ऑर्डर, बेलगाम अपराध समेत अन्य मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाकर सत्ता पर काबिज होने की जुगत में है. 

यह भी पढ़ें: पांच राज्यों में चुनावों की तारीखों का ऐलान, 7, 17 और 23 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

चुनाव में ये मुद्दे होंगे हावी

2018 में राजस्थान विधानसभा के चुनाव नतीजे दिसंबर में आए थे, लेकिन इस बार जनता का फैसला एक महीने पहले ही आने की संभावना है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद  कांग्रेस के सामने अपना किला बचाने की चुनौती होगी. वहीं, भाजपा के लिए सत्ता पाना सबसे बड़ी चुनौती होगी. 

चुनाव में कैसी है दलों की तैयारियां 

चुनावी तैयारियों की बात करें तो दोनों दल लगातार बूथ स्तर तक संगठन को मजबूत करने में जुटे हैं. चुनावी विश्लेषकों की मानें तो भाजपा इस बार मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि कांग्रेस अभी भी अशोक गहलोत के नाम पर ही आगे बढ़ रही है. इस बार आम आदमी पार्टी भी राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ेगी. आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान लगातार प्रदेश में चुनावी सभा और रैली कर रहे हैं. 

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Assemb rajasthan-assembly-election-2023 rajasthan elections latest update rajasthan-assembly-election new districts In Rajasthan assembly election rajasthan-assembly-elections rajasthan assembly news rajasthan assembly session Rajasthan Assembly
Advertisment
Advertisment