logo-image
लोकसभा चुनाव

किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण से लेकर युवाओं को नौकरी तक, जानें राजस्थान बजट की 10 बड़े ऐलान

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश किया. इस बजट में उन्होंने हर वर्ग का ध्यान दिया. जिसमें युवा, किसान, महिला, छात्र समेत सभी क्षेत्र शामिल हैं.

Updated on: 10 Jul 2024, 03:45 PM

New Delhi:

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान विधानसभा में बुधवार को राज्य का बजट पेश किया गया. जिसमें वित्त मंत्री दिया कुमारी ने हर वर्ग का ध्यान दिया. किसानों से लेकर युवाओं तक, महिलाओं से लेकर छात्राओं तक हर वर्ग के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की गई है. इस बार के बजट में युवाओं को नौकरी, किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण, रोडवेज की नई बसें, पुलिस में भर्ती और 15 लाख लखपति दीदी बनाने समेत तमाम योजनाएं शामिल हैं. साल 2024-25 के बजट में 8वीं, दसवीं और बारहवीं के मेधावा 33 हजार छात्र-छात्राओं को टैबलेट के साथ तीन साल तक फ्री इंटरनेट देने की भी घोषणा की गई है. हम यहां आपको राजस्थान बजट में किए गए 10 बड़े ऐलान के बारे मे आपको बताने जा रहे हैं.

राजस्थान बजट में की गई ये 10 बड़ी घोषणाएं

1. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण में ऐलान किया कि अगले पांच साल में राज्य में 4 लाख नई नौकरियां निकाली जाएंगी. सरकार हर साल एक लाख नौकरियों का सृजन करेगी. इसके साथ ही लेखानुदान में 70 हजार पदों पर भर्ती कि जाएगी.

2. इसके साथ ही पुलिस वभाग में 5500 पदों पर नई भर्ती की जाएगी. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान में पुलिस विभाग में 5500 पदों पर भर्ती के साथ  बड़े शहरों में 1500 ट्रैफिक वॉलेंटियर्स बनाने का भी ऐलान किया.

ये भी पढ़ें: Stock Market: शेयर बाजार में उछाल के बाद भारी गिरावट, 900 अंक तक फिसला सेंसेक्स

3. राजस्थान के बजट में सरकार ने किसानों का भी ध्यान रखा है. इस बजट में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं. इनमें 1.45 लाख कृषि बिजली कनेक्शन देने, सीएम मंगला पशु बीमा योजना की शुरुआत करने के साथ-साथ किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण देने का ऐलान किया गया है. वित्त मंत्री ने 30 हजार करोड़ रुपये के ब्याज मुक्त अल्पकालिक फसली ऋण की घोषणा की है. जिसके तहत 5 लाख नए किसानों को भी ऋण दिया जाएगा. जिससे राज्य के 35 लाख किसानों को फायदा होगा.

4. वित्त मंत्री दिया कुमारी किसानों के लिए एक और बड़ा ऐलान किया. जिसके तहत जैविक एवं परंपरागत खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों की मदद करेगी. इसके लिए ब्लॉक स्तर पर किसानों को गौवंस के गोबर से खाद बनाने के लिए 10 हजार रुपये की मदद की जाएगी.

5. राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने महिलाओं के लिए इस बजट में पिंक टॉयलेट बनाने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश के सभी निगरीय निकायों के बाजारों में महिलाओं एक लिए बायो पिंक टॉयलेट बनाए जाएंगे.

6. राजस्थान के बजट में राज्य के के स्कूलों में 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट पाने वाले 33 हजार छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने का ऐलान किया गया है. जिसके साथ ही उन्हें तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आनंद को नहीं आया BSP में 'आनंद', AAP के पूर्व मंत्री समेत विधायक और कई नेताओं ने थामा BJP का दामन

7. राज्य सरकार यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए भी पहल कर रही है. इसके लिए वित्त मंत्री दिया कुमारी 500 नई रोडवेज बसें चलाने का ऐलान किया है. इसके साथ ही 300 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की भी बात कही है. ये सभी 800 बसें सर्विस मॉडल पर ली जाएंगी. जिससे ग्रामीण क्षेत्र में परिवहन सेवा को बढ़ावा मिलेगा.

8. इसके साथ ही सरकार ने राज्य में सीएनजी और पीएनजी को सस्ता करके का भी ऐलान किया है. जिससे राज्य के लोगों को काफी राहत मिलेगी. बजट में ऐलान किया गया है कि राज्य सरकार सीएनजी-पीएनजी पर लगने वाले वैट को 14.5 से घटाकर 10 फीसदी करेगी.

9. राजस्थान के बजट में 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का भी ऐलान किया गया है. इसके साथ ही राज्य में अगले पांच साल में 2 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाए की भी घोषणा की गई है. इसके तहत पहले साल 25 हजार समूहों को फंड उपलब्ध कराया जाएगा.

10. वहीं राज्य की एक बड़ी आबादी के लिए पेयजल पहुंचाने का भी सरकार ने ऐलान किया है. इस बार बजट में जलजीवन मिशन के तहत 5846 गांवों में पेयजल की व्यवस्था करने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 5 हजार करोड़ से अधिक लागत वाली पेयजल योजना की घोषणा की है. इसके साथ ही 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने की भी घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें: PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी-ऑस्ट्रिया के चांसलर के बीच हुई बातचीत, जयशंकर, डोभाल समेत ये अधिकारी रहे मौजूद