Advertisment

Rajasthan Dengue-Malaria Cases: बारिश के साथ ही मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, इन जिलों में डेंगू-मलेरिया के मिले मरीज

बारिश के आगमन के साथ ही देशभर में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. डेंगू व मलेरिया से ग्रसित सैकड़ों मरीज देशभर से सामने आ चुके हैं. वहीं, राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर में भी डेंगू-मलेरिया से ग्रसित मरीज सामने आए हैं.

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
dengue

बारिश के साथ ही मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप( Photo Credit : फाइल फोटो)

Rajasthan Dengue-Malaria Cases: देशभर में मानसून की दस्तक हो चुकी है. देशवासियों को जहां भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है. वैसे ही बारिश के साथ जल जमाव और कई राज्यों में बाढ़ की समस्या भी उत्पन्न हो चुकी है. इन सबके बीच बारिश के साथ कई तरह की बीमारियों का भी आगमन हो चुका है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र व अन्य कई राज्यों में डेंगू और मलेरिया के मरीजों के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. इसे लेकर डॉक्टरों ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए भी कहा है. राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर व अन्य जिलों में डेंगू व मलेरिया के कई मरीज सामने आ चुके हैं. बाड़मेर जिले में 2 जुलाई तक मलेरिया से ग्रसित 97 मरीज पाए गए हैं. बाड़मेर के बाद जैसलमेर से मलेरिया के 62 मरीज मिले हैं. बारिश के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. शहर से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों की तादाद बढ़ रहे हैं. इसे लेकर राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने को कहा है. देश में अब तक डेंगू से ग्रसित सबसे ज्यादा मामले कर्नाटक से सामने आए हैं. कर्नाटक में 5374 मामले, तेलंगाना में 882, केरल से 400 मामले सामने आ चुके हैं. 

Advertisment

जानें डेंगू के लक्षण-

डेंगू से ग्रसित लोगों को तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, उल्टी, पेट में दर्द की समस्या देखी जाती है. अगर आपको बुखार है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें क्योंकि डेंगू का शीघ्र पता लगाना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें- ISRO Chief: आसमान से आने वाले उल्कापिंड से तबाह हो सकती है धरती, हुआ बड़ा खुलासा

Advertisment

मलेरिया के लक्षण-

मलेरिया में भी आमतौर पर सिर में दर्द, बुखार, ठंड लगना, बुखार के बाद तेज पसीना आना आदि शामिल है. 

बचाव

Advertisment

डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए खुद को मच्छरों से दूर रखें. कोशिश करें की लंबी बाजू के कपड़े या अपने शरीर को कवर कर के रखें. घर में साफ-सफाई बनाए रखें और कहीं भी पानी जमा ना होने दें. पानी जमा होने से डेंगू व मलेरिया के मच्छर पनपते हैं. अगर तेज बुखार, उल्टी या जोड़ों में दर्द की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. इसे अनदेखा ना करें. 

HIGHLIGHTS

  • राजस्थान में डेंगू-मलेरिया का प्रकोप
  • मौसमी बीमारियों को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट
  • तेजी से पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Malaria Case rajasthan monsoon Rajasthan Dengue-Malaria Cases Jaisalmer News dengue case barmer news Rajasthan News
Advertisment
Advertisment