Advertisment

Rajasthan Fake Aadhaar cards Scam: बच्चों और जानवरों की आंखों का स्कैन कर बनाया जा रहा था आधार कार्ड, जांच में चौंकाने वाला खुलासा

Rajasthan Fake Aadhaar cards Scam: राजस्थान में भारत-पाकिस्तान के बार्डर पर आधार कार्ड स्कैम चल रहा था. इस स्कैम में सीबीआई ने चौंकाने वाला खुलासा किया है.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
आधार कार्ड

Rajasthan Fake Aadhaar cards Scam: राजस्थान के विधानसभा में आधार कार्ड स्कैम को लेकर मुद्दा उठाया गया था. विधानसभा में कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने फर्जी आधार कार्ड का मामला उठाते हुए कहा था कि कैसे पाकिस्तान से सटे सांचौर जिले में यह काम किया जा रहा है. जैसे ही यह मुद्दा विधानसभा में उठा संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि वह इस मामले में कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर चुका है. मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच के लिए सीबीआई की सिफारिश की थी. जिसके बाद 9 जुलाई को राजस्थान सरकार ने इस केस को सीबीआई को सौंप दिया. 

Advertisment

फर्जी आधार कार्ड मामले में चौंकाने वाला खुलासा

मामले में कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने फर्जी आधार कार्ड मामले में सांचौर जिले के निवासी तोगाराम जाट, कन्हैयालाल प्रजापत और गणपत सिंह जाट के खिलाफ केस दर्ज किया है. इसके साथ ही फर्जी आधार कार्ड मामले में सीबीआई ने सात बच्चों के फिंगरप्रिंट, फुटप्रिंट और रेटिना स्कैन को भी बरामद किया और 21 जून को एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें- UP Police: यूपी पुलिस के सिपाहियों की करतूत, कार रोककर की ऐसी हरकत

बच्चों और जानवरों की आंखों का किया जा रहा था स्कैन

फर्जी आधार कार्ड के मामले में जांच के दौरान सीबीआई  के सामने बच्चों के अलावा जानवरों की आंखों की रेटिना का भी स्कैन का मामला आया है. फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह महज 200 रुपये लेकर 12-13 साल के बच्चों के फिंगरप्रिंट, फुटप्रिंट और रेटिना स्कैन लेकर लोगों के फर्जी आधार कार्ड तैयार करके देता था. इसके जरिए लोग बैंक लोन, जीएसटी घोटाला समेत कई प्रकार के फ्रॉड करते थे. पूछताछ में आरोपियों ने इसे कबूल कर लिया है.

भारत-पाकिस्तान बार्डर पर चल रहा फर्जी आधार कार्ड स्कैम

बता दें कि फर्जी आधार कार्ड स्कैम ई-मित्र सेंटर संचालकों के साथ मिलकर किया जा रहा था. अब तक पुलिस की कार्रवाई में 12 से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सांचौर के अलावा राजस्थान के कई जिलों में आधार कार्ड का स्कैम चल रहा है. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए यह बताया है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में फर्जी आधार कार्ड बनाया जा रहा है. बता दें कि सांचौर जिला भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से करीब 150 किमी दूर है. 

Rajasthan News hindi latest rajasthan news in hindi rajasthan Rajasthan News Updates Rajasthan news today rajasthan news live Rajasthan Fake Aadhaar cards Scam Rajasthan News
Advertisment
Advertisment