Advertisment

राजस्थान सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सफाईकर्मचारियों के लिए होंगी 24 हजार भर्तियां

Safai Karamchari Vacancy in Rajasthan: राजस्थान में लाखों युवा नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे हैं, ऐसे युवाओं के लिए खुशखबरी है. राज्य सरकार जल्द ही सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने जा रही है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Rajasthan government

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024( Photo Credit : News Nation )

Rajasthan Government Job 2024: राजस्थान में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है. राज्य के स्वायत्त शासन राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने घोषणा की है कि सफाई कर्मियों की नियुक्ति के लिए निर्धारित नियमों के संबंध में हाईकोर्ट के फैसले के परीक्षण के बाद शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा. इस निर्णय से हजारों युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद है. राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने जानकारी दी कि 24,797 सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए 1 मार्च 2024 को विज्ञप्ति जारी की गई थी. इस विज्ञप्ति के जवाब में कुल 9,20,442 आवेदन प्राप्त हुए हैं. यह दर्शाता है कि इस भर्ती प्रक्रिया में लोगों की कितनी अधिक रुचि है और कितने लोग इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें:  Budget 2024: बजट में टैक्सपेयर्स को राहत की उम्मीद, Income Tax को लेकर हो सकता है ऐलान

नियमों में बदलाव

आपको बता दें कि मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने बताया कि सफाई कर्मियों की नियुक्ति के लिए निर्धारित नियमों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थीं, जिसके कारण भर्ती प्रक्रिया को रोक दिया गया था. इस मुद्दे को सुलझाने के बाद ही आगे की प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा.

Advertisment

भर्ती के नियमों में बदलाव

वहीं सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए 2012 में बनाए गए नियमों में बदलाव किया गया है. पहले नगर निकायों के लिए 2 साल के अनुभव की योग्यता थी, जिसे बाद में 1 साल कर दिया गया. इसके अलावा, दो बच्चों का प्रावधान भी जोड़ा गया. 11 अप्रैल 2018 को हुए संशोधन के बाद, निजी संस्थान और व्यक्तिगत अनुभव प्रमाण पत्र को भी मान्यता दी गई.

परीक्षा पैटर्न में संशोधन

Advertisment

मूल नियमों में एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती का प्रावधान था, जिसे 23 जनवरी 2023 को लॉटरी के माध्यम से भर्ती का प्रावधान किया गया. इसके बाद, 8 जून 2023 को प्रैक्टिकल एग्जाम के नियम को भी जोड़ा गया. इन सभी परिवर्तनों का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सरल बनाना है.

लॉटरी पोर्टल का विकास

बता दें कि भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुगम बनाने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से एक 'लॉटरी पोर्टल' बनवाया जा रहा है. इस पोर्टल के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाया जाएगा. लॉटरी सिस्टम के जरिए चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति दी जाएगी.

Advertisment

अधिकतम पदों की स्वीकृति

इसके अलावा आपको बता दें कि सफाई कर्मचारी भर्ती में राजस्थान नगर पालिका अधिनियम, 2009 के अंतर्गत निर्धारित स्टाफिंग पैटर्न के अनुसार अधिकतम पद स्वीकृत हैं. यह सुनिश्चित करेगा कि सभी नगर निकायों में आवश्यक संख्या में सफाई कर्मियों की नियुक्ति हो सके, जिससे शहरों की साफ-सफाई और स्वच्छता में सुधार होगा.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • राजस्थान सरकार ने किया बड़ा ऐलान
  • सफाईकर्मचारियों के लिए होंगी 24 हजार भर्तियां
  • 1 मार्च 2024 से भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Hig Safai Karamchari Bharti 2024 Rajasthan government job Safai Karamchari Job Jhabar Singh Kharra Rajasthan Government CM Rajasthan Government big news rajasthan government jobs rajasthan government jobs news Rajasthan Government Rajasthan News
Advertisment
Advertisment