Advertisment

उदयपुर में तेज हवाओं के साथ मौसम हुआ सुहाना, जल्द पढ़ें IMD की नई रिपोर्ट

उदयपुर का ये वीकेंड पर्यटन के लिहाज से बेहद खास होने वाला है. मौसम के बदलते मिजाज और हरियाली से भरे इस शहर में पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय अनुभव का मौका है. हालांकि, मौसम विभाग की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों को सावधानी बरतनी चाहिए.

author-image
Ritu Sharma
New Update
udaipur weather

राजस्थान मौसम( Photo Credit : News Nation )

Udaipur Weather Update Today: राजस्थान के उदयपुर में पर्यटन सीजन का पहला वीकेंड आने वाला है और इसके साथ ही बड़ी संख्या में पर्यटकों के यहां पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण उदयपुर में हरियाली छा गई है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुकी है. हालांकि, गुरुवार को दिन में हल्की उमस रही, लेकिन मौसम विभाग ने शुक्रवार को मेघगर्जन और तेज हवाओं की चेतावनी जारी की है.

Advertisment

राजस्थान के विभिन्न जिलों का तापमान

राजस्थान के कई जिलों में मौसम केंद्र के अनुसार तापमान की बात करें तो अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा. चार जिले, जहां तापमान 40 डिग्री से नीचे है, उनमें माउंट आबू में 31.8 डिग्री, सिरोही में 37.3 डिग्री, उदयपुर में 38.6 डिग्री और डूंगरपुर में 39.7 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं, सबसे ज्यादा तापमान श्री गंगानगर में 46.1 डिग्री रहा. इस प्रकार के तापमान से यह स्पष्ट है कि राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: बिहार में भीषण गर्मी का कहर जारी, जानें कब मिलेगी राहत; IMD का अपडेट

Advertisment

वीकेंड पर उदयपुर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, वीकेंड पर उदयपुर का मौसम पर्यटकों के लिए मिश्रित अनुभव प्रदान कर सकता है. शुक्रवार को मेघगर्जन और तेज हवाओं की संभावना है, जबकि शनिवार को मौसम सामान्य रहेगा. रविवार को फिर से तेज हवा और मेघगर्जन की चेतावनी जारी की गई है. इस प्रकार, शनिवार और रविवार को पर्यटकों को उदयपुर का आनंद लेने का अच्छा मौका मिल सकता है.

प्री-मॉनसून का प्रभाव

Advertisment

वहीं गुरुवार को राज्य के कई जिलों में प्री मॉनसून का असर देखने को मिला. झुंझुनूं, दौसा, जयपुर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई, जिससे इन इलाकों में भी हरियाली छा गई है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान गंगानगर में 46.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान अलवर में 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

उदयपुर में हरियाली और पर्यटकों का आकर्षण

आपको बता दें कि उदयपुर में एक या दो बार हुई बारिश के बाद हरियाली ने अपना रंग जमा लिया है और यह पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बन गया है. बारिश के बाद की हरियाली और ठंडी हवाएं पर्यटकों को आराम और आनंद प्रदान करती हैं. इसी कारण, वीकेंड पर उदयपुर आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है.

Advertisment

सुरक्षा और तैयारियां

इसके साथ ही आपको बता दें कि उदयपुर और उसके आसपास के इलाकों में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्थानीय प्रशासन और पर्यटन विभाग ने भी सुरक्षा और सुविधाओं की पूरी तैयारियां की हैं. प्रमुख पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है, ताकि पर्यटक सुरक्षित और बिना किसी परेशानी के अपने यात्रा का आनंद ले सकें.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • उदयपुर में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना
  • IMD ने बताया वीकेंड में कैसा रहेगा मौसम?
  • जानें राजस्थान के विभिन्न जिलों का तापमान

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Weather News IMD Report Breaking news Rajasthan weather update Weather Forecast Udaipur Weather Report Udaipur weather Udaipur Weather Today News today Rajasthan Weather Rajasthan weather Rajasthan Weather Updates imd rain Rajasthan News
Advertisment
Advertisment