logo-image
लोकसभा चुनाव

राजस्थान: झुंझुनूं की कोलिहान खदान में फंसे सभी 14 लोगों किए गए रेस्क्यू, 3 गंभीर रूप से घायल

Kolihan Mine Lift Collapses: राजस्थान के झुंझुनूं जिले में कोलिहान खदान में मंगलवार देर शाम एक लिफ्ट गिर गई. जिससे 14 लोग खदान में फंस गए. एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू अभियान चलाकर सभी अधिकारियों को सुबह तक बाहर निकाल लिया.

Updated on: 15 May 2024, 08:42 AM

नई दिल्ली:

Kolihan Mine Lift Collapses: राजस्थान के झुंझुनूं की एक खदान में लिफ्ट गिरने के बाद फंसे सभी 14 अधिकारियों को बाहर निकाल लिया गया है. इनमें तीन लोगों को गंभीर चोटें आई हैं. जबकि कुछ अधिकारियों को मामूली खरोंच आई हैं. एहतियात के तौर पर सभी अधिकारियों को जयपुर रेफर किया गया  है. बता दें कि झुंझुनूं जिले की कोलिहान खदान में कल यानी मंगलवार देर शाम लिफ्ट गई. जिससे 14 अधिकारी खदान में फंस गए थे. जिन्हें निकालने के लिए रातभर बचाव अभियान चलाया गया. सुबह तक सभी अधिकारियों को बाहर निकाल लिया गया. बता जा रहा है कि लिफ्ट टूटकर करीब 1800 फीट की गहराई में फंस गई थी. यह हादसा मंगलवार देर शाम हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की तांबे की खदान में हुआ था.

ये भी पढ़ें: Rakhi Sawant Hospitalized: अस्पताल में भर्ती हुईं ड्रामा क्वीन राखी सावंत, डॉक्टरों ने बताई हालत गंभीर

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हादसे की सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. इसके साथ ही घटनास्थल पर एंबुलेंस को भी भेजा गया. साथ ही डॉक्टरों की एक टीम को भी घटनास्थल पर तैनात किया गया था.एसडीआरएफ की टीम रातभर अधिकारियों को खदान से निकालने की कोशिश करती रही और आखिरकार सुबह तक इस काम में उन्हें सफलता मिल गई.

लिफ्ट सपोर्ट करने वाली रस्सी टूटने से हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि मंगलवार देर शाम कोलिहान खदान में लिफ्ट को सपोर्ट करने वाली रस्सी टूट गई. जिससे लिफ्ट करीब 1800 फीट नीचे गिर गई. जिसमें 14 अधिकारी फंस गए. इनमें केसीसी इकाई प्रमुख जीडी गुप्ता, मुख्य सतर्कता अधिकारी दिल्ली उपेंद्र पांडे, कोलिहान खदान के उप महाप्रबंधक एके शर्मा, पत्रकार विकास पारीक का नाम भी शामिल है. जानकारी के मुताबिक, विकास पारीक फोटोग्राफर टीम के साथ खदान में उतरे थे. इनके अलावा विनोद सिंह शेखावत, एके बैरा, अर्णव भंडारी, यशोराज मीणा, वनेंद्र भंडारी, निरंजन साहू, करणसिंह गहलोत, प्रीतम सिंह, हरसीराम व भागीरथ के भी खदान में फंस गए थे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election में BJP को सपोर्ट करेंगे बाहुबली धनंजय सिंह, BSP ने जौनपुर से काटा था टिकट

मौके पर पहुंचे बीजेपी विधायक

घटना की सूचना मिलने के बाद बीजेपी विधायक धर्मपाल गुर्जर भी मौके पर पहुंच गए. उन्होंने कहा, ''मैं चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा गया था लेकिन जब मुझे यह जानकारी मिली तो मैं तुरंत यहां आ गया. मैंने सभी को फोन किया और पूरी स्थिति का जायजा लिया. मैंने यहां एसडीएम को बुलाया है. रेस्क्यू टीम जुटी हुई है 6-7 एंबुलेंस यहां खड़ी हैं. पूरा प्रशासन अलर्ट पर है. अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.''

सीएम भजनलाल ने किया ट्वीट

झुंझुनूं हादसे पर राजस्थान के सीएम भजनलाल ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, "झुंझुनूं के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से हुए हादसे की सूचना प्राप्त हुई. संबंधित अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा प्रभावितों को हर संभव मदद व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. मैं प्रभु से इस हादसे में घायल सभी नागरिकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ व खदान में फंसे लोगों के सकुशल बाहर आने की कामना करता हूं."

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैलियों से लेकर मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर सुनवाई तक, दिनभर रहेगी इन खबरों पर नजर