Advertisment

लोहावट विधानसभा क्षेत्र में मानसून का कहर जारी, बाढ़ जैसे हालात

राजस्थान के लोहावट में जोधपुर फलौदी हाईवे पर गंगहट के पास जलभराव के कारण भारी ट्रैफिक जाम है. बारिश का पानी लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Monsoon

Rajasthan Monsoon

Jodhpur News Today: जोधपुर के लोहावट विधानसभा क्षेत्र में मानसून ने अपना रौद्र रूप दिखाया है. रविवार से लेकर मंगलवार तक लगातार तीन दिन से जारी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. लगातार हो रही बारिश के चलते कई घर पानी में डूब गए हैं और जल भराव की स्थिति जगह-जगह बन गई है.

Advertisment

रेलवे ट्रैक पर असर और ट्रेनें रद्द

आपको बता दें कि बारिश के पानी से रेलवे ट्रैक खिसक गए हैं, जिसके चलते इस रूट पर जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. जल भराव की ऐसी स्थिति है कि सड़कों से लेकर खेतों में पानी ही पानी भरा हुआ है. आकाशीय बिजली गिरने और तेज पानी के बहाव के चलते 100 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले BJP ने की भविष्यवाणी, सियासी गलियारों में हलचल

सड़कों पर भारी जाम

वहीं लोहावट के जोधपुर-फलोदी हाईवे पर गैंगहट के पास जल भराव के कारण भारी जाम लग गया है. रविवार और सोमवार को दिनभर की बारिश के बाद मंगलवार को भी बारिश का सिलसिला जारी है. बारिश के पानी से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश का पानी लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया है, जिससे लोगों के सामान का भारी नुकसान हो रहा है.

बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र

लोहावट गांव में 50 से ज्यादा रहवासी घर और ढाणियों के 250 घर जल भराव से घिर गए हैं. बारिश से सदरी, जंभेश्वर नगर, शिवपुरी, जाटावास, मगरा रुपाणा, जेतानो ढाणी और जोधपुर-फलोदी हाईवे रोड पर नदी का प्रभाव ज्यादा होने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं.

लोहावट पुलिस थाना भी जलमग्न

इसके अलावा आपको बता दें कि तेज बारिश के चलते लोहावट पुलिस थाना में भी पानी घुस गया है. पुलिस थाने के बाहर जब्त किए हुए वाहन भी पानी में डूबे नजर आ रहे हैं. पुलिस थाने के स्टाफ क्वार्टर्स में भी बारिश के पानी से जल भराव हो चुका है. लोहावट के निचले इलाकों में जलस्तर बढ़ने के चलते घरों में पानी घुस गया है. संगीत कॉलोनी और विशनावास का जलस्तर बढ़ने के कारण कुछ मकान ध्वस्त हो गए हैं और लोग सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं.

Advertisment

राहत और बचाव कार्य

आपको बता दें कि प्रशासन की ओर से राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है और पानी निकालने के उपाय किए जा रहे हैं. सरकारी एजेंसियां और स्वयंसेवी संगठन भी मदद के लिए आगे आए हैं.

बहरहाल, लोहावट विधानसभा क्षेत्र में मानसून की भारी बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. प्रशासन और स्थानीय लोग मिलकर इस चुनौती का सामना कर रहे हैं, लेकिन जलभराव की समस्या ने इलाके की स्थिति को गंभीर बना दिया है. आगे की स्थिति पर नजर रखते हुए उचित कदम उठाए जा रहे हैं ताकि जल्द से जल्द सामान्य स्थिति बहाल की जा सके.

Rajasthan Weather News Rajasthan News hindi MP-Rajasthan Weather Update Today latest rajasthan news in hindi Rajasthan weather update Rajasthan News Updates rajasthan news live Rajasthan news today rajasthan news in hindi today Rajasthan Weather Rajasthan weather Rajasthan Weather Alert Today rajasthan weather news today Rajasthan Weather New Rajasthan News
Advertisment
Advertisment