Advertisment

Rajasthan: बरसात ने बिगाड़ी अस्पतालों की हालत, कलेक्टर ऑफिस भी पानी से लबालब

बीकानेर में गुरुवार दोपहर से शुरू हुई बारिश शुक्रवार तक जारी रही, जिससे शहर में व्यापक नुकसान हुआ. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Rajasthan Rainfall water Overloaded

Rajasthan Rainfall water Overloaded

Rajasthan Rain Alert: देशभर में भारी बारिश ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है और राजस्थान भी इससे अछूता नहीं रहा. राज्य के बीकानेर जिले में मूसलधार बारिश के कारण जनजीवन ठप हो गया है. लगातार हो रही बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है, जिससे लोगों का सड़कों पर चलना दूभर हो गया है. बीकानेर में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को घरों में सुरक्षित रहने की सलाह दी है.

Advertisment

बीकानेर में बारिश का हाल

आपको बता दें कि बीकानेर में गुरुवार दोपहर से शुरू हुई बारिश शुक्रवार तक जारी रही. शहर की प्रमुख सड़कों और गलियों में पानी भर गया है. जूनागढ़ से लेकर नगर निगम रोड, जस्सूसर गेट, और रानीबाजार स्थित रेलवे अंडरब्रिज में जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया है. सड़कों पर पानी भरने से स्थानीय लोगों को आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए हैं और सड़कों पर पानी जमा होने के कारण सड़के धंस गई हैं.

यह भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर CM नीतीश ने क्यों जोड़े मीडिया के सामने हाथ? लोग हैरान

पीबीएम अस्पताल की बदतर स्थिति

वहीं सबसे चिंताजनक स्थिति बीकानेर के पीबीएम अस्पताल की है, जहां भारी बारिश के कारण ट्रॉमा सेंटर में फॉल सिलिंग गिर गई. गनीमत रही कि उस समय कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में जगह-जगह पानी भरने से दवा वितरण केंद्र पर रखी दवाइयां भीग गईं और एक्स-रे मशीनें भी बंद हो गईं. इसके चलते मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कैंसर अस्पताल के पास की सड़कों पर भी जलभराव के कारण मरीजों और उनके परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

प्रशासनिक दफ्तरों में भी पानी का संकट

इसके अलावा आपको बता दें कि बीकानेर की बारिश ने केवल आम जनता को ही नहीं, बल्कि प्रशासनिक दफ्तरों को भी प्रभावित किया है. कलेक्टर कार्यालय की छतों से पानी टपकने के कारण मीटिंग हॉल के आगे पानी भर गया है, जिससे अधिकारियों को भी असुविधा का सामना करना पड़ा. प्रशासन की ओर से लगातार हालातों को सुधारने की कवायद की जा रही है, लेकिन जलभराव की स्थिति ने शहर की व्यवस्थाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है.

लोगों की समस्याएं और प्रशासन की तैयारी

बहरहाल, लगातार हो रही बारिश ने शहर के नागरिकों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जगह-जगह पानी भरने से लोगों के घरों और दुकानों में भी पानी घुस गया है. प्रशासन स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन स्थिति गंभीर बनी हुई है. बीकानेर में भारी बारिश के बाद की स्थिति ने प्रशासन की तैयारियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

IMD Alert For Rain imd Rajasthan News hindi latest rajasthan news in hindi imd alert Rajasthan News Updates hindi news Rajasthan news today rajasthan news in hindi weather Rajasthan News
Advertisment